फिल्म प्रोत्साहन, प्रणब मुखर्जी, यूपी, अवनीश अवस्थी, रजत कमल अवार्ड Film Promotions, Pranab Mukherjee, UP, Avnish Awasthi,

फिल्म प्रोत्साहन के लिए यूपी को मिला ‘रजत कमल’ अवार्ड

259

नई दिल्ली: फिल्म उद्योग को प्रोत्साहित करने के लिए यूपी को प्रतिष्ठित रजत कमल अवार्ड से सम्मानित किया गया है। यूपी को यह अवार्ड राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने दिया है। राज्य सरकार के प्रतिनिधि के तौर पर प्रमुख सचिव पर्यटन एवं सूचना अवनीश अवस्थी ने यह पुरस्कार ग्रहण किया है।




राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार की इस श्रेणी में यूपी को फिल्म निर्माताओं, कलाकारों, साहित्यकारों, संस्कृति विशेषज्ञों को विशेष अवसर, आर्थिक सहायता, अवस्थापना सुविधा उपलब्ध कराए जाने के कारण देश के सभी राज्यों के तुलनात्मक अध्ययन के बाद गठित विशेषज्ञों की समिति के संस्तुति के बाद दिया गया है। इस अवसर पर प्रमुख सचिव ने यूपी की फिल्म प्रोत्साहन नीति पर प्रकाश डालते हुए कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा फिल्म बंधु के माध्यम से यूपी में निर्मित फिल्मों, क्षेत्रीय भाषाई फिल्मों के लिए अनुदान की व्यवस्था की गई है।

प्रदेश में ऐतिहासिक, पौराणिक, सांस्कृतिक, आध्यात्मिक, रमणीक, वन्यजीव आदि के क्षेत्र में फिल्म निर्माण की अपार संभावनाएं है। जिससे प्रभावित होकर फिल्म निर्माताओं द्वारा फिल्मांकन में रूचि प्रकट की गई है। इसी आशय से प्रदेश सरकार द्वारा फिल्म निर्माताओं को एक ही स्थान पर सभी सुविधायें उपलब्ध हो जाएं एकल खिड़की प्रणाली की भी व्यवस्था की गई है। जल्द ही प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश में फिल्म फेस्टिवल के आयोजन, भारतीय फिल्म टेलीविजन संस्थान पुणे के सहयोग से फिल्म संबंधी अल्प अवधि पाठ्यक्रम शुरू कराना, फिल्म, टीवी लिबरल आर्ट संस्थान की स्थापना, नोएडा में स्थापित फिल्म सिटी के अतिरिक्त लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे और वाराणसी में फिल्म सिटी की स्थापना पर भी प्रदेश सरकार गंभीरता से विचार कर रही है।




अवनीश अवस्थी ने बताया कि प्रदेश में फिल्मों के निर्माण से रोजगार के नए अवसर मिलेंगे और फिल्मांकन वाले क्षेत्रों में आर्थिक विकास की संभावनाएं भी प्रबल होगी। प्रदेश में ऐसे स्थलों, जो फिल्मांकन के लिए उपयुक्त है, और फिल्मकारों को आकर्षित कर सकें, इसके लिए फिल्म बंधु द्वारा विशेष व्यवस्था की जा रही है। समारोह में सूचना प्रसारण एवं शहरी विकास मंत्री एम वेंकैया नायडू ने राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार सहित फिल्मों के महत्व के बारे में अपने विचार व्यक्त किए। समारोह में सूचना प्रसारण राज्य मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर, सूचना प्रसार मंत्रालय के उच्चाधिकारी, फिल्म क्षेत्र से जुड़ी हस्तियां सहित कई लोग मौजूद रहे।

In this article