अब रोज नए कीमत पर मिलेगा डीजल-पैट्रोल

नई दिल्ली। पैट्रोलियम विपणन क्षेत्र की तीनों विपणन कंपनियों ने घोषणा की है कि 16 जून से ग्राहकों को रोजाना नई कीमतों पर पैट्रोल और डीजल खरीदना होगा। कंपनियों का दावा है कि यह प्रणाली ज्यादा पारदर्शी और कई बार ग्राहकों पर एक साथ ज्यादा बोझ डालने वाली कीमतों से छुटकारा देने वाली साबित होगी।




सरकारी कंपनियों का कहना है कि तेल की खुदरा कीमतों की दैनिक समीक्षा से लोगों को यह समझने में आसानी होगी कि कीमतें क्यों घटी और बढ़ीं। अंतर्राष्ट्रीय बाजार रोज बढ़ता घटता है। ऐसी परिस्थिति में पक्षिक समीक्षा करना बेहद जटिल अव्यवहारिकता पूर्ण समझ आता है। ग्राहकों को रोज की कीमतों की जानकारी देने के लिए कंपनियों ने समाचार पत्रों, एसएमएस सर्विस और मोबाइल एप के जरिए जानकारी मुहैया करवाने की बात कही है। इसके साथ ही पैट्रोल पम्पस पर भी दैनिक कीमतों को प्रभावी रूप से दिखाने के प्रबंध किए जाएंगे।




इस नई प्रणाली को विकसित देशों की व्यवस्था का हवाला देते हुए कहा गया है कि अमेरिका समेंत दुनिया के तमाम विकसित देशों में रोजाना नई कीमतों पर पैट्रोल और डीजल की बिक्री की व्यवस्था पहले से लागू की जा चुकी है। जिसका ट्रायल देश के पांच शहरों में कुछ महीनों से किया जा रहा था। जिसमें सफलता मिलने के बाद डाय​नमिक प्राइसिंग व्यवस्था पूरे देश में लागू करने का फैसला लिया गया है।




बाजार में बढ़ेगी प्रतियोगिता आएंगे निजी कंपनियों खुश—

पैट्रोलियम पदार्थों की कीमत को तय करने के लिए डाय​नमिक प्राइसिंग व्यवस्था लागू होने से भाारतीय बाजार में काम कर रहीं निजी कंपनियों को नए अवसर मिलते दिख रहे हैं। ऐसा माना जाता रहा है कि भारत के इस बाजार में 95 प्रतिशत की हिस्सेदारी रखने वाली तीन सरकारी कंपनियां अभीतक पुरानी प्राइसिंग व्यवस्था के तहत ही अपनी मनॉपली कायम किए हुए थी। अगर डायनेमिक प्राइसिंग व्यवस्था लागू हो जाती है तो इस क्षेत्र में नई कंपनियां भी किस्मत आजमाने के लिए उतरेंगी। रोज की नई कीमतों से बाजार में प्रतिस्पर्धा का माहौल बनेगा। जिसका सीधा लाभ ग्राहकों को मिलेगा।

{ यह भी पढ़ें:- पेट्रोल, डीजल की कीमतों में भारी कटौती }

Loading...