अब घर बैठे भरिए अपनी मीटर रीडिंग और जमा करिए बिल

लखनऊ: अधिकांश देखा गया है कि उपभोक्ता को बिजली विभाग खपत से ज्यादा रीडिंग भेज देता है। जिसके बाद परेशान उपभोक्ताओं को विभाग के चक्कर लगाने पड़ते हैं। यदि आपके साथ भी ऐसा हुआ है या सोच रहे हैं। तो अब आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है क्योंकि विभाग ने इस समस्या का समाधान निकाल लिया है। अब आप घर बैठे ऑनलाइन मीटर रीडिंग भरिए और बिल जमा करिए।




इस योजना को शुरू करने के लिए विद्युत विभाग सबसे पहले ऑनलाइन व्यवस्था पर काम कर रहा है। क्योंकि बिजली विभाग के पास पहले से ही सभी उपभोक्ताओं के नंबर दर्ज हैं। इसीलिए ऑनलाइन व्यवस्था में सभी उपभोक्ताओं के नंबर जोड़ दिये जाएंगे। जिससे सभी उपभोक्ता अपने घर बैठे ही अपनी रीडिंग भर देंगे। इस योजना से आम लोगों को काफी हद तक मदद मिलेगी।

बिजली विभाग का कहना है कि इस योजना से मिलने वाले लाभ के लिए उपभोक्ताओं को कोई खास कवायद करने की जरूरत नहीं है। पहले की तरह ही आप अपना ऑनलाइन बिल देख सकते हैं। इसमें आपके सामने रीडिंग जोड़ने और बिल जेनरेट करने संबंधी ऑप्शन दिये जाएंगे जिसके आधार पर उपभोक्ता अपनी रीडिंग भर सकेंगे।




इस योजना को पहले शहरों में लागू किया जाएगा। फिर शहरों में इसकी प्रतिक्रिया को देखते हुये आगे ग्रामीण इलाको में भी इस योजना को शुरू किया जाएगा। इस योजना का एक प्रावधान भी है कि अगर किसी उपभोक्ता ने ऑनलाइन व्यवस्था के माध्यम से गलत रीडिंग भरी तो उसपर जुर्माना लगाया जाएगा।

Loading...