यूपी के एग्जिट पोल्स में बीजेपी सबसे भारी

लखनऊ। यूपी के विधानसभा चुनावों के लिए हो चुके मतदानों के बाद सामने आए अलग—अलग एजेन्सीज और समाचार चैनल्स के द्वारा किए गए एग्जिट पोल्स में बीजेपी को सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरते हुए देखा जा रहा है। इन एग्जिट पोल्स में टुडे चाणक्या द्वारा किए गए सर्वे में बीजेपी के सर्वाधिक करीब 285 सीटों पर विजयी होने की संभावना जताई गई है। सामने आए करीब सात पोल्स में से केवल तीन पोल्स में बीजेपी को पूर्ण बहुमत में आने के दावे किए जा रहे हैं जबकि चार अन्य पोल्स में बीजेपी को सबसे बड़ी पार्टी तो बताया गया है लेकिन उसके बहुमत से दूर रहने की संभावना जताई गई है।



403 विधायकों वाली यूपी विधानसभा के लिए सात चरणों में सम्पन्न हुए मतदान में त्रिकोणीय मुकाबले की स्थिति बताई जा रही थी। गुजरते समय के साथ यूपी का विधानसभा चुनाव बीजेपी और समाजवादी कांग्रेस गठबंधन के बीच मुकाबले में बदल गया। जिसका सामने आए एग्जिट पोल्स में भी नजर आ रहा है।




सामने आए एग्जिट पोल्स के आधार पर यह कहा जा रहा है कि 2017 के चुनावों में मायावती के नेतृत्व वाली बसपा ने अपनी जमीन कहीं न कहीं खोई है। हालांकि एग्जिट पोल्स के आधार पर अभी कुछ भी कहना बेहद जल्दबाजी होगी। वास्तविक नतीजों के लिए हमें 11 मार्च तक इंतजार करना पड़ेगा।