सेंट पीटर्सबर्ग, रूस, प्रदर्शनकारी,गिरफ्तार, Saint Petersburg, Russia, demonstrators, arrested

हिरासत में लिए गए 110 से ज्यादा प्रदर्शनकारी

322

सेंट पीटर्सबर्ग। राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के अगले राष्ट्रपति चुनाव में फिर से चुनाव मैदान में उतरने की संभावनाओं का विरोध कर रहे 100 से ज्यादा कार्यकर्ताओं को पुलिस ने शनिवार को सेंट पीटर्सबर्ग में गिरफ्तार किया। प्रदर्शनकारियों ने कई शहरों में ‘‘हम उनसे तंग आ चुके हैं’ स्लोगन के साथ रैलियों में हिस्सा लिया। इन प्रदर्शनों की अगुवाई ओपेन रसिया मूवमेंट के संस्थापक और आलोचक मिखाइल खोदोकोवस्की ने की। एक संस्था ओवीडी-इंफोरमेशन ने बताया, 110 से ज्यादा प्रदर्शनकारियों को दंगा नियंत्रण पुलिस ने गिरफ्तार किया है।




वहीं सेंट पीट्सबर्ग पुलिस ने बताया, पुलिस अधिकारियों ने कानून में व्यवधान उत्पन्न करने वाले 100 लोगों को गिरफ्तार किया है।सेंट पीटर्सबर्ग में प्रदर्शन कर रहे एक युवक एंटोन डेनीलोव ने बताया, उन्हें अब जाना होगा। वह जबरदस्ती कब्जा करने वालों में से हैं। वहीं एक ओर प्रदर्शनकारी गलिना अबरामोवा ने कहा सब कुछ खराब है शिक्षा,स्वास्य। सब कुछ बर्बाद कर दिया गया है। मैं बदलाव चाहता हूं। वहीं राष्ट्रपति पुतिन ने अब तक इस बात की घोषणा नहीं की है कि वह राष्ट्रपति पद का चुनाव लड़ेंगे या नहीं।





वह 17 वर्षो से रूस की राजनीति में हावी रहे हैं और इस दौरान उनकी लोकप्रियता चरम पर रही लेकिन हाल के दौर में देश में उनके खिलाफ विरोध के स्वर बहुत तेजी से उभर रहे हैं और अगले राष्ट्रपति पद के चुनाव में उनकी संभावित उम्मीदवारी को लेकर कई संगठन और लोग उनका विरोध कर रहें हैं। उल्लेखनीय है कि विपक्षी नेता एलेक्सी नेवेलनी को 26 मार्च को एक गैर आधिकारिक रैली आयोजित करने के आरोप में गिरफ्तार करने के बाद विरोधस्वरूप शनिवार को यह प्रदर्शन किया गया। पुलिस ने नेवेलनी के अलावा 1000 लोगों को हिरासत में लिया था। नेवेलनी को 10 अप्रैल को रिहा कर दिया गया था।

In this article