जम्मू से श्रीनगर की यात्रा होगी आसान, पीएम मोदी करने वाले हैं सबसे लंबी सुरंग का उदघाटन

172

नई दिल्ली। जम्मू और श्रीनगर की दूरी को कम करने के लिए सबसे लंबी सुरंग का निर्माण किया गया है। आपको बता दें कि सुरंग का उदघाटन पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा किया जाएगा। यह सुरंग 9.2 किलोमीटर लंबी है और इस सुरंग के बनने से जम्मू से श्रीनगर की यात्रा तय करने में लगभग ढाई घंटे कम समय लगेगा। सुरंग का पहला ट्रायल 9 मार्च और 15 मार्च को किया जाएगा। इस सुरंग के निर्माण से यातायात सुगम हो जाएगा।




मार्च के आखिरी सप्ताह में पीएम मोदी इस सुरंग का शुभारंभ करेंगे। आपको बता दें कि इस सुरंग में 124 सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं। सुरंग के अंदर टेलिकॉम कंपनियों के नेटवर्क की सुविधा उपलब्ध रहेगी और यात्रियों के मनोरंजन के लिए एफ़एम सिग्नल भी उपलब्ध रहेगा। इतना ही नहीं वाहनों की आवाजाही पर ध्यान रखने के लिए एक केंद्रीय कक्ष निर्मित किया गया है।




सुरंग में यात्रियों के लिए फायर कंट्रोल सुविधा, वेंटिलेशन, सिग्नल और इलेक्ट्रिकल सिस्टम जैसी कई नयी सुविधाएं भी दी गयी हैं। हल्के वाहनों के लिए 1 तरफ का किराया 55 रुपये देय होगा और जाने के लिए 85 रुपये शुल्क निर्धारित किया गया है। भारी वाहनों के लिए एक तरफ का 190 रुपये और जाने के लिए 285 रुपये देने होंगे। सुरंग के भीतर वाहन चलाने की गति 50 किलोमीटर प्रति घंटा के हिसाब से होगी।

In this article