आईपीएल-10: बैंगलोर की शर्मनाक हार, कोलकाता ने 82 रनों से हराया

कोलकाता| कोलकाता नाइट राइर्ड्स ने रविवार को ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 10वें संस्करण के 27वें मैच में मजबूत बल्लेबाजों से लैस रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर टीम को 82 रनों से हरा दिया। कोलकाता ने बेंगलोर के सामने 132 रनों का लक्ष्य रखा था। ऐसा लग रहा था कि बेंगलोर की टीम इस स्कोर को आसानी से हासिल कर लेगी लेकिन हुआ इसके उलट। बेंगलोर टीम महज 9.4 ओवरों में सभी विकेट गंवाकर 49 रन ही बना सकी। बेंगलोर ने आईपीएल इतिहास का न्यूनतम स्कोर हासिल किया।




कोलकाता की ओर से नेथन कोल्टर नाइल, क्रिस वोक्स और कोलन ग्रैंडहोम ने तीन-तीन विकेट लिए। नाइल को मैन आफ द मैच चुना गया। यह आईपीएल इतिहास में दूसरा मौका है, जब किसी मैच के दौरान 20 विकेट गिरे हों।बेंगलोर की शुरुआत बेहद निराशाजनक रही। एक समय उसने 40 रनों पर छह विकेट गंवा दिए थे। नेथन कोल्टर नाइल, क्रिस वोक्स और उमेश यादव ने लगातार झटकों से बेंगलोर को पस्त कर दिया। अंतिम समय में ग्रैंडहोम ने बहती गंगा में हाथ धोया और तीन सफलता हासिल की। बेंगलोर का एक भी बल्लेबाज दहाई तक नहीं पहुंच सका।

धुआंधार बल्लेबाजी के लिए मशहूर क्रिस गेल सात रन बनाकर आउट हुए जबकि कप्तान विराट कोहली खाता तक नहीं खोल सके। मंदीप सिंह एक रन बना सके जबकि दुनिया के सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में शुमार अब्राहम डिविलियर्स ने आठ और केदार जाधव ने नौ रन बनाए। स्टअर्ट बिन्नी ने भी आठ रन बनाए। आईपीएल-9 की नीलामी में 8 करोड़ से अधिक रकम हासिल करने वाले दिल्ली के पवन नेगी बल्ले से लगातार फ्लाप रहे हैं। नेगी दो रन बना सके। सैमुएल बद्री शून्य, युजवेंद्र चहल शून्य और टायमाल मिल्स दो रनों पर आउट हुए।

आईपीएल इतिहास का यह न्यूनतम स्कोर है। बेंगलोर का इससे पहले का न्यूनतम स्कोर 70 रना था जबकि आईपीएल का अब तक का न्यूनतम स्कोर 2009 में राजस्थान रायल ने बेंगलोर के खिलाफ बनाया था। इससे पहले, टॉस हारने के बाद बल्लेबाजी कर रही कोलकाता ने शानदार शुरुआत की लेकिन उसके बल्लेबाज इस शुरुआत का फायदा नहीं उठा सके। कोलकाता की टीम 19.3 ओवरों में सभी विकेट गंवाकर 131 रन ही बना सकी। बारिश के कारण यह मैच 45 मिनट देरी से शुरू हुआ।

कोलकाता की ओर से सुनील नरेन ने एक बार फिर पारी की शुरुआत करते हुए 17 गेंदों पर छह चौकों और एक छक्के की मदद से 34 रन बनाए। कप्तान गौतम गम्भीर (14) सस्ते में आउट हुए लेकिन उन्होंने नरेन के साथ 22 गेंदों पर 48 रनों की साझेदारी की। पहले गम्भीर आउट हुए और इसके बाद नरेन। इन दोनों के आउठ होने के बाद कोलकाता ने लगातार अंतराल पर विकेट गंवाए। रोबन उथप्पा ने 11, मनीष पांडे ने 15, यूसुफ पठान ने आठ रन बनाए जबकि कोलिन ग्रैंडहोम खाता तक नहीं खोल सके।




क्रिस वोक्स 18 रन बना सके। सूर्यकुमार यादव ने 15 रनों की पारी खेली। बेंगलोर की ओर से युववेंद्र चहल ने चार ओवर में 16 रन खर्च करते हुए तीन सफलता हासिल की। टायमाल मिल्स और पवन नेगी ने दो-दो सफलता हासिल की। आईपीएल-10 में पहली बार कोई टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए आलआउट हुई है। कोलकाता के साथ अब तक तीसरी बार इस तरह का वाक्या हुआ है। 2009 में अंतिम बार कोलकाता की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑलआउट हुई थी।