IPL-10: पुणे के गेंदबाजों के खिलाफ फुस्स हुई पंजाबी बल्लेबाजी, मिली 9 विकेट से हार

पुणे। IPL-10 के 55वें मैच में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स ने किंग्स इलेवन पंजाब को 9 विकेट से हरा दिया। मैच में पंजाब की टीम पहले खेलते हुए 73 रन पर ऑल आउट हो गई, जवाब में पुणे ने 12 ओवर में 78 रन बनाकर मैच जीत लिया। इस जीत के बाद प्वाइंट्स टेबल में पुणे की टीम 18 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर आ गई, साथ ही उसने प्लेऑफ राउंड के लिए भी क्वालिफाई कर लिया है। जहां उसका मुकाबला मंगलवार को मुंबई इंडियन्स से मुंबई में होगा।



छोटे से लक्ष्य का पीछा करने उतरी पुणे को राहुल त्रिपाठी और अजिंक्य रहाणे ने अच्छी शुरुआत दी। दोनों ने पहले विकेट के लिए 33 बॉल पर 41 रन जोड़े। पुणे का एकमात्र विकेट 5.3 ओवर में राहुल त्रिपाठी (28) के रूप में गिरा। जब वे अक्षर पटेल की बॉल पर बोल्ड हो गए। इसके बाद अजिंक्य रहाणे (34*) और स्टीव स्मिथ (15*) ने टीम को आसानी से 9 विकेट से जीत दिला दी।



बताते चले कि टॉस हाकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पंजाब 32 रनों पर अपने चार विकेट गवा चुकी थी। टीम की पारी की शुरुआत करने उतरे सलामी बल्लेबाजी मार्टिन गुप्टिल बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए इसके बाद रिद्धिमान साहा (13) और शॉन मार्श (10) टीम के खाते में 19 रन ही जोड़ पाए थे कि मार्श चौथे ओवर में शार्दुल ठाकुर की गेंद पर पुणे के कप्तान स्टीवन स्मिथ के हाथों लपके गए। 24 के कुलयोग पर उनादकट ने इयोन मोर्गन (4) को रन आउट कर पंजाब को तीसरा झटका दिया। मोर्गन के आउट होने के बाद साहा का साथ देने आए राहुल तेवातिया (4) को शार्दुल ने मैदान पर टिकने का मौका नहीं दिया और उनादकट के हाथों कैच आउट कर पवेलियन भेजा। शार्दुल ने इसके बाद कप्तान ग्लेन मैक्सवेल को खाता खोलने का मौका भी नहीं दिया। मैक्वेल छठे ओवर की पांचवीं गेंद पर लंबा शॉट लगाने की कोशिश में अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच आउट हुए।



मैक्सवेल के आउट होने के बाद अक्षर पटेल (22) ने साहा के साथ छठे विकेट के लिए 19 रन जोड़कर टीम का स्कोर 50 के पार पहुंचाया लेकिन डेनियल क्रिस्टन की गेंद पर साहा विकेट के पीछे खड़े महेंद्र सिंह धौनी के हाथों लपके गए। इसके बाद 12वें ओवर में पटेल भी क्रिस्टन की गेंद पर धौनी के ही हाथों ही लपके गए। पटेल जब आउट हुए तब टीम का स्कोर 62 था। इस मैच के लिए मनन वोहरा के स्थान पर अंतिम एकादश में शामिल किए गए स्वप्निल सिंह केवल 10 रन ही बना पाए थे, जब उनादकट ने उन्हें विकेट के पीछे खड़े धौनी के हाथों कैच आउट कर पंजाब का आठवां विकेट गिराया। आठ विकेट गिरने के बाद पंजाब की पारी को आगे बढ़ाने उतरे ईशांत शर्मा (1) और मोहित शर्मा (6) ने टीम कें खाते में दो ही रन जोड़े थे कि एडम जाम्पा ने ईशांत को कप्तान स्मिथ के हाथों कैच आउट कर पवेलियन भेजा। इसके मोहित भी ज्यादा देर तक मैदान पर नहीं टिक पाए और 73 के स्कोर पर आउट हो गए।




बड़ा शॉट मारने की कोशिश में मोहित 16वें ओवर में जाम्पा की गेंद पर बाउंड्री के पास खड़े क्रिस्टन के हाथों लपके गए। उनके आउट होने के साथ ही पंजाब की पारी समाप्त हो गई। इस पारी में पुणे के लिए शार्दुल ने सबसे अधिक तीन विकेट लिए, वहीं उनादकट, जाम्पा और क्रिस्टन को दो-दो सफलता हासिल हुईं। पंजाब के एक बल्लेबाज मोर्गन रन आउट हुए।

Loading...