IPL: कोलकाता और हैदराबाद के बीच करो या मरो की जंग, खिताब के नजदीक पहुंचने की आखिरी होड़

174

बेंगलुरु। आईपीएल 10 अपने आखिरी पड़ाव की ओर बढ़ चुकी है। पहले क्वॉलिफायर मुकाबले के साथ तय हो गया है कि स्टीव स्मिथ की कप्तानी वाली पुणे सुपरजायंट्स फाइनल खेलेगी। पुणे के साथ कौन सी टीम फाइनल में जाएगी इसका फैसला आज कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच होने वाले मैच के बाद तय होगा। दोनों ही टीमों के पास खिताब के पास पहुंचने का यह आखिरी मौका है साथ ही हारने वाली टीम का सफर यहीं खत्म हो जाएगा।




जीतने वाली टीम मुंबई से खेलेगी क्वालिफायर-2
हालांकि जो टीम यह मैच जीतेगी उसे फाइनल में जाने के लिए एक और बाधा पार करनी होगी। जीतने वाली टीम 19 मई को क्वालिफायर-2 में मुंबई इंडिया के खिलाफ खेलेगी और इसके बाद जो टीम क्वालिफायर-2 जीतेगी, वह 21 मई को फाइनल में क्वालिफायर-1 जीत चुकी राइजिंग पुणे सुपरजायंट टीम से भिड़ेगी।



पिछली बार भी एलिमिनेटर में भिड़े थे KKR-हैदराबाद
पिछले साल भी सनराइजर्स और कोलकाता के बीच एलिमिनेटर राउंड खेला गया था, जिसमें सनराइजर्स ने 22 रन से बाजी मारी थी। कोलकाता और हैदराबाद अब तक 11 बार भिड़ चुके हैं जिनमें से हैदराबाद की टीम केवल 4 मैच ही जीत पाई है।



दोनों टीमों में बराबरी का रहा है मुकाबला
आईपीएल 10 के लीग चरण में कोलकाता ने कमाल की शुरूआत की और तालिका में शीर्ष पर भी पहुंची, लेकिन इसके बाद वह पटरी से उतर गई और कुछ अहम मुकाबले गंवाने के कारण वह चौथे पायदान पर रही। हालांकि, उसने प्लेऑफ में जगह बना ली जबकि एक अंक के अंतर से डेविड वार्नर की हैदराबाद 17 अंक लेकर तीसरे नंबर पर रही। दोनों टीमों के बीच हुए 2 मैचों में एक कोलकाता ने और एक हैदराबाद ने जीता।




कोलकाता ने अपने आखिरी 3 मैचों में बेंगलुरु के खिलाफ जीत के बाद पंजाब और फिर लीग के आखिरी मैच में मुंबई से हार झेली थी। इसी 2 हार के कारण वह शीर्ष 2 में भी जगह नहीं बना सकी। वहीं, हैदराबाद ने गेंद और बल्ले से अविश्वसनीय खेल दिखाया और अपने बढिय़ा टीम संयोजन की बदौलत उसने लीग के आखिरी मैच में भी गुजरात को 8 विकेट से हराया और अब वह कोलकाता के मुकाबले ज्यादा बेहतर मनोबल के साथ एलिमिनेटर में उतरेगी।

In this article