मोबाइल की इंटरनल मेमोरी में स्पेस लाने का आसान तरीका, हैंग नहीं करेगा फोन

आजकल जो नए स्मार्टफोन आ रहे हैं उनमें माइक्रो एसडी कार्ड न होने की वजह से यूजर्स को लो मेमोरी का सामना करना पड़ता है। फोन में स्पेस कम होने की वजह से हमें अपने स्मार्टफोन से कई चीजें हटानी पड़ती है। कई बार इंटरनल मेमोरी भर जाने की वजह से हमें नए ऐप्स भी इंस्टाल करने में समस्या आती है। आज हम आपको इस मेमोरी की प्रोब्लम को दूर करने के आसान तरीके बताने जा रहे हैं।




क्लियर कैश और क्लियर डाटा

  • सबसे पहले सेंटिंग को फॉलो करके ऐप्स में जाएं। अब ऐप्स को ओपन करके Storage पर जाएं वहां आपको दो ऑप्शन Clear Data और Clear Cache दिखाई देंगे। आप दोनों को Clear कर दें।
  • सेटिंग में जा कर यूजर फोन की इंटरनल मेमोरी के Cache डाटा का क्लियर कर दीजिये। फोन में कभी-कभी 100MB या उससे भी ज्यादा का Cache डाटा आ जाता है।
  • अगर आपके फोन में माइक्रो एसडी कार्ड है तू जो भी ऐप इंस्टाल करें उसे फोन मेमोरी से मूव कर के एसडी कार्ड में रख दें। इसके लिए आपको ऐप्स में ‘Move to card’ का ऑप्शन दिया होता है जिसे इंटरनल मेमोरी से मूव किया जा सकता है। हालांकि कई ऐसे फोन भी होते हैं जिनमें इन्हें मूव करने का ऑप्शन नहीं दिया होता।
  • हम जितने भी ऐप यूज़ करते हैं उन सभी के lite वर्जन भी होते हैं। अगर हम लाइट वर्ज़न वाले ऐप का इस्तेमाल करते हैं तो फोन की इंटरनल मेमोरी कम स्पेस लेती है और फोन की स्पीड भी कम नहीं होती है।
  • स्मार्टफोन यूजर फोन की इंटरनल मेमोरी का सारा डाटा क्लाउड स्टोरेज देने वाले ऐप्स जैसे Dropbox, OneDrive और Google Drive पर शिफ्ट कर सकता है। ये क्लाउड ऐप्स फ्री और पूरी तरह सिक्योर होते हैं। यहां पर यूजर अपने डाटा को लाइफटाइम के लिए स्टोर कर सकते हैं। यहां पर डॉक्युमेंट्स को अलग फोल्डर बनाकर अरेंज कर सकता है।

Loading...