गर्मीं

सूर्यदेव बरपा रहे हैं कहर, गर्मीं ने तोड़ा छह वर्षों का रिकार्ड

57

नई दिल्ली: सूरज की तपिश बढ़ती जा रही है। सोमवार को तो यह तपिश इतनी बढ़ी कि पिछले छह वर्षो का रिकार्ड तक टूट गया। रिकार्ड भीषण गर्मी से दिल्ली के लोगों का शरीर झुलसने लगा है। स्थिति यह रही कि सोमवार को 10 बजे ही पारा 37 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जो दोपहर होते-होते पालम इलाके का अधिकतम तापमान 45.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया।

वहीं दूसरी ओर दिल्ली की सबसे गर्म सुबह पीतमपुरा की रही। यहां का न्यूनतम तापमान 30.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो पिछले छह वर्षो के दौरान सबसे अधिक है। सोमवार सुबह से ही तेज धूप और गर्म हवाएं दिल्ली के लोगों को झुलसाती रही। दोपहर को तो सूर्यदेव की तपिश इतनी तीखी थी कि सड़क पर दोपहिया वाहन चलाते वक्त ऐसा लग रहा था जैसे सामने से भट्ठी से निकलने वाली गर्म हवाएं चेहरे को झुलसा रही हो। यह सिलसिला शाम पांच बजे तक चलता रहा। इसके बाद सूरज की रोशनी धीमी हुई, लेकिन गर्मी बरकरार थी।




सायं सात बजे भी यहां का तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ था। हालत यह थी कि अंधेरा होने के बावजूद लोगों को लू जैसी गर्म हवाएं झुलसा रही थीं। सूरज ढलने के बाद भी भीषण गर्मी से राहत नहीं मिली। मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में मंगलवार देर रात को मौसम के मिजाज में बदलाव आने की बात कही है। विभाग के अनुसार मंगलवार देर रात बौछारें पड़ सकती हैं, जिससे आद्र्रता बढ़ेगी और लू जैसी गर्म हवाओं से थोड़ी राहत मिलेगी, लेकिन दूसरी ओर उमस वाली गर्मी परेशान करेगी।

मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार सोमवार का दिन इस सीजन का ही नहीं बल्कि पिछले छह वर्षो के दौरान सबसे गर्म दिन के तौर पर रिकार्ड किया गया। यहां का औसत अधिकतम तापमान 44.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 5 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। वहीं औसत न्यूनतम तापमान 28.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। इस दौरान दिल्ली का सबसे गर्म इलाका पालम रहा, जहां का अधिकतम तापमान 45.5 डिग्री सेल्सियस रहा।




इसके अलावा आयानगर और रिज एरिया का अधिकतम तापमान 44.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को यहां का तापमान 43 और 29 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना रहेगा। दिन में तेज धूप खिली रहेगी, लेकिन शाम होते ही आसमान में बादल छा जाएंगे और रात में बौछारें पड़ने की उम्मीद है। रविवार को यहां का अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्र मश: 41.8 और 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

In this article