अपनाएं ये नुस्खे, ढलती उम्र में भी दिखेंगी जवां

नई दिल्ली| आमतौर पर ऐसा होता है कि उम्र के एक पड़ाव के साथ-साथ चेहरे पर समय के साथ तब्दीलियां दिखाई देने लगती है जिनसे आप नाहक ही घबरा जाते हैं। आमतौर पर चेहरे पर दिखाई देने वाली झुर्रियाँ बुढ़ापे की निशानी होती हैं। यदि चेहरे की उचित देखभाल की जाए व खान-पान के प्रति सजगता बरती जाए तो चेहरे पर पड़ने वाली असमयझुर्रियों को रोका जा सकता है। शारीरिक सौंदर्य को बनाए रखने के लिए त्वचा की नियमित देखभाल और उपचार बहुत जरूरी है। तो क्यूँ न ले कुछ टिप्स…

त्वचा की देखभाल के लिए सबसे पहले चेहरे और गर्दन को क्लींजर से साफ करें। चना, मूँग, मैथीदाने और साबुत मसूर भिगोकर अंकुरित बना लें। इसमें नीबू का रस व काला नमक मिलाकर प्रतिदिन चबाकर खाएँ। कच्ची सब्जियों का सलाद, फलों का रस व अंकुरित अनाज का सेवन भी झुर्रियों को दूर करने में सहायक है। खुबानी, पत्तागोभी, गाजर और अंकुरित गेहूँ को बारीक पीसकर मास्क के रूप में चेहरे पर लगाएँ। इन सभी चीजों को अलग-अलग तरह से भी प्रयोग किया जा सकता है। इनके उपयोग से चेहरा कांतिमय बनता है।

इसके अलावा आप अपने चेहरे पर एलोवेरा लगाइये| एलोवेरा को चेहरे पर लगाने से त्वचा में विटामिन और मिनरल समाते हैं, इससे त्वचा को पोषण मिलता है। इसको लगाने से त्वचा कोमल बनती है। एलोवेरा लगाने से त्वचा और भी ज्यादा खूबसूरत बनती है। इससे त्वचा की मृत कोशिकाएं फिर से बनने लगती हैं। जब आप एलोवेरा को चेहरे पर लगाएंगी तो आपकी त्वचा अपने आप ही पोषित और टोन हो जाएगी। इससे त्वचा पर पड़ी झुर्रियां भी मिट जाती हैं।

आंखों के आस-पास की झुर्रियां गायब होंगी। ऐलोवेरा जेल को रात में सोने से पहले आंखों के नीचे लगाएं। इसमें विटामिन ई, ए और सी होता है। लेकिन इस उपचार को रोजाना लागू करना होगा। ध्यान रखें ऐलोवेरा आंखों के अंदर बिलकुल न जाए, इससे आंखों को नुकसान पहुंच सकता है| एलोवेरा जेल में सोया लेक्टिन मिलाएं। फिर इसे पैन पर गरम करें और इसमें जैतून का तेल तथा एक तिहाई बी वैक्स मिक्स करें। जब मिश्रण ठंडा हो जाए तब इसमें बादाम तेल या फिर जोजोबा तेल मिक्स करें। इस लोशन को लगाने से चेहरे की रंगत निखरने लगेगी।

आँखों के लिए आई ब्रो बहुत पतली न बनवाएं। इससे चेहरे की कोमलता भी छिन जाएगी। उम्र ढल रही है तो गहरे आईशैडो न लगाएं। पलकों के ऊपर आईलाइनर लगाएं। इसके आलावा चेहरे पर गाढ़ा और हैवी फाउंडेशन न लगाएं। ऊपर से पाउडर भी हल्का ही थपथपाएं। पाउडर को नाक के आसपास के चमकते हिस्से पर ही लगाएं तब भी ठीक रहेगा। इसके अलावा अपने गालों पर शिमर न लगाएं। यह चेहरे पर आने लगी महीन रेखाओं को लाइट के साथ परिवर्तित करेगा, जिससे वे उभरकर दिखेंगी।