आगरा में मिड डे मील का दूध पीने से 100 बच्चे बीमार

आगरा। उत्तर प्रदेश के प्राथमिक विद्यालयों में बांटे जाने वाले मिड डे मील में गड़बड़ी थमने का नाम नहीं ले रही है| ताजा मामला प्रदेश के आगरा जिले से हैं जहाँ मिड डे मील का दूध पीने से 100 बच्चे बीमार हो गए। स्वास्थ्य विभाग की दो टीम मौके पर पहुंची और बच्चो को अस्पताल पहुंचाने में छह एंबुलेंस लगाई गई हैं।

आज सुबह आगरा के कस्बा खेरागढ़ के ग्राम उंटगिर के प्राइमरी स्कूल में मिड-डे-मील का दूध पीकर एक बच्चे को खून की उल्टियां होने लगी। स्कूल इसके बाद देखते ही देखते सौ से अधिक बच्चों की हालत बिगड़ गई है। सभी को अस्पताल में भर्ती कराया जा रहा है। इसकी सूचना मिलते ही पुलिस प्रशासन में हड़कंप मच गया है। संबंधित अधिकारी भी अस्पताल के लिए रवाना हो चुके हैं। डीएम और बेसिक शिक्षा अधिकारी मौके पर पहुंच चुके हैं।

मिड डे मील में गड़बड़ी के मामले पहले भी सामने आ चुके हैं। लखनऊ के चिनहट थाना क्षेत्र के जुग्गौर स्थित प्राइमरी स्कूल में मिड डे मील के तहत परोसा गया कढ़ी-चावल खाकर 64 बच्चों की तबीयत खराब हो गई थी । उल्टी और दस्त की शिकायत होने पर स्कूल प्रशासन ने सभी को लोहिया अस्पताल में भर्ती कराया था। इसके पहले चंदौली के चहनियां ब्लॉक के सैफपुर प्राइमरी स्कूल में बीते बुधवार को मिड डे मील में खीर खाने से दर्जनों बच्चों की तबीयत बिगड़ गई थी।

मुजफ्फरनगर में मिड डे मील में दिया गया दूध पीकर 70 बच्चे बीमार हो गए थे। पिछले दिनों लखीमपुर में मिड-डे-मिल का दूध पीने से 17 बच्चे बीमार हो गए।