1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. आपकी रक्त वाहिकाओं को ऊपर उठाने में मदद कर सकती है कॉफी

आपकी रक्त वाहिकाओं को ऊपर उठाने में मदद कर सकती है कॉफी

जो लोग एक कप कैफीनयुक्त कॉफी पीते हैं उनमें रक्त प्रवाह में 30% की वृद्धि होती है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

एक नए अध्ययन में दावा किया गया है कि एक कप कैफीनयुक्त कॉफी छोटी रक्त वाहिकाओं को बेहतर ढंग से काम करने में मदद कर सकती है। 27 स्वस्थ वयस्कों के अध्ययन ने पहली बार दिखाया कि एक कप कैफीनयुक्त कॉफी पीने से उंगली में रक्त प्रवाह में काफी सुधार हुआ है, जो इस बात का एक उपाय है कि शरीर की छोटी रक्त वाहिकाओं की आंतरिक परत कितनी अच्छी तरह काम करती है।

पढ़ें :- हवाना सिंड्रोम क्या है? जानिए रहस्यमयी बीमारी के लक्षण, कारण और बहुत कुछ
Jai Ho India App Panchang

विशेष रूप से, एक कप कैफीनयुक्त कॉफी पीने वाले प्रतिभागियों में डिकैफ़िनेटेड कॉफी पीने वालों की तुलना में 75 मिनट की अवधि में रक्त प्रवाह में 30 प्रतिशत की वृद्धि हुई। यह हमें इस बारे में एक सुराग देता है कि कॉफी कैसे हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है।

अध्ययन कॉफी के बारे में अनुसंधान के बढ़ते शरीर को जोड़ता है, जो दुनिया भर में सबसे अधिक खपत वाला पेय है। पिछले अध्ययनों से पता चला है कि कॉफी पीने से हृदय रोग और स्ट्रोक से मरने का जोखिम कम होता है, और कैफीन की उच्च खुराक बड़ी धमनियों के कार्य में सुधार कर सकती है।

अध्ययन में भाग लेने वाले वे लोग थे जो नियमित रूप से कॉफी नहीं पीते थे, जिनकी उम्र 22 से 30 के बीच थी। एक दिन, प्रत्येक प्रतिभागी ने नियमित या डिकैफ़िनेटेड कॉफी का पांच औंस कप पिया।

फिर शोधकर्ताओं ने लेजर डॉपलर फ्लोमेट्री के साथ उंगली के रक्त प्रवाह को मापा, जो सूक्ष्म स्तर पर रक्त परिसंचरण को मापने के लिए एक गैर-आक्रामक तकनीक है।

पढ़ें :- डेंगू: जानिए डेंगू से बचने के 5 घरेलू नुस्खे

दो दिन बाद, दूसरे प्रकार की कॉफी के साथ प्रयोग दोहराया गया। न तो शोधकर्ता और न ही प्रतिभागियों को पता था कि वे कैफीनयुक्त कॉफी कब पी रहे थे।शोधकर्ताओं ने रक्तचाप, हृदय गति और संवहनी प्रतिरोध स्तरों का उल्लेख किया। उन्होंने कैफीन के स्तर का विश्लेषण करने और रक्त वाहिकाओं के कार्य पर हार्मोन की भूमिका का पता लगाने के लिए रक्त के नमूने भी लिए।

डिकैफ़िनेटेड कॉफ़ी की तुलना में, कैफीनयुक्त कॉफ़ी ने प्रतिभागियों के रक्तचाप को थोड़ा बढ़ा दिया और वेसल इनर लाइनिंग फंक्शन में सुधार किया। दो समूहों के बीच हृदय गति का स्तर समान था।

यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि कैफीन वास्तव में छोटे रक्त वाहिकाओं के कार्य को बेहतर बनाने के लिए कैसे काम करता है, हालांकि सुझाव है कि कैफीन रक्त वाहिकाओं को खोलने और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है।

अगर हम जानते हैं कि कॉफी के सकारात्मक प्रभाव कैसे काम करते हैं, तो यह भविष्य में हृदय रोग के लिए एक नई उपचार रणनीति का कारण बन सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह content केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से qualified medical opinion का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से सलाह लें। Parda Phash इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है।

पढ़ें :- विश्व अल्जाइमर दिवस 2021: यहां 5 जोखिम कारक हैं जो बीमारी को ट्रिगर कर सकते हैं

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...