1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. इन 5 राशि वालों की किस्मत बदलेंगे संकट मोचन हनुमान, कामयाबी के खुलेंगे रास्ते, होगा धन लाभ

इन 5 राशि वालों की किस्मत बदलेंगे संकट मोचन हनुमान, कामयाबी के खुलेंगे रास्ते, होगा धन लाभ

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

लखनऊ: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार रोजाना ग्रह-नक्षत्रों में होने वाला बदलाव हर किसी मनुष्य के जीवन को प्रभावित करता है। ग्रह-नक्षत्रों के शुभ-अशुभ प्रभाव की वजह से मनुष्य के जीवन में कभी खुशियां आती हैं तो कभी दुखों का सामना करना पड़ता है। ज्योतिष के जानकारों का ऐसा बताना है कि यदि किसी व्यक्ति की राशि में ग्रह-नक्षत्रों की स्थिति ठीक है तो इसकी वजह से जीवन सुखदायक बनता है परंतु ग्रहों की स्थिति ठीक ना होने के कारण जीवन में कठिनाइयां उत्पन्न होने लगती हैं। बदलाव प्रकृति का नियम है और यह निरंतर चलता रहता है। इस संसार में हर किसी मनुष्य को अपने जीवन में उतार-चढ़ाव भरी परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है।

पढ़ें :- 29 नवंबर का राशिफल: इस राशि के जातक रखें अपनी सेहत का ख्याल, मेष राशि के लोग रहें सतर्क...

ज्योतिष गणना के अनुसार ग्रह-नक्षत्रों के शुभ प्रभाव से कुछ राशि के लोग ऐसे हैं जिनको धन प्राप्ति के योग बन रहे हैं। संकट मोचन हनुमान जी की कृपा से इन राशि वालों की किस्मत बदलने वाली है और कामयाबी के कई मार्ग हासिल होंगे।

आइए जानते हैं किन राशि वालों की किस्मत बदलेंगे संकट मोचन हनुमान

मेष राशि वाले लोगों के ऊपर संकट मोचन हनुमान जी की विशेष कृपा दृष्टि बनी रहेगी। इनकम में बढ़ोतरी के प्रयास सफल रहेंगे। आपका रुका हुआ पैसा वापस मिल सकता है, जिससे आपका मन हर्षित होगा। पारिवारिक वातावरण खुशहाल बना रहेगा। यदि आप कहीं निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो आपको इसका अच्छा फायदा मिल सकता है। घरेलू जरूरतों की पूर्ति होगी। घरेलू सुख-साधन बढ़ेंगे। आपको अपनी मेहनत का उचित परिणाम हासिल होगा। शादीशुदा लोगों का जीवन खुशियों से भरा रहने वाला है। प्रेम जीवन की परेशानियां दूर होंगी। व्यापार से जुड़े हुए लोगों को भारी मुनाफा मिलने की संभावना है।

कन्या राशि वाले लोगों को संकट मोचन हनुमान जी की कृपा से धन प्राप्ति के योग बन रहे हैं। आपका भाग्य प्रबल रहेगा। आप जिस कार्य में हाथ डालेंगे, उसमें आपको सफलता मिलने की संभावना है। शादीशुदा लोगों के गृहस्थ जीवन में जो तनाव चल रहा था वह खत्म होगा। आपके रिश्तो में मजबूती आएगी। आपके अच्छे स्वभाव से आसपास के लोग काफी खुश रहेंगे। सामाजिक क्षेत्र में मान-प्रतिष्ठा बढ़ेगी। रोजगार प्राप्ति के प्रयास सफल होंगे। प्रभावशाली लोगों के मार्गदर्शन से आपको उत्तम लाभ मिलेगा। इनकम में जबरदस्त बढ़ोतरी होने की संभावना बन रही है।

पढ़ें :- 30 नवंबर को होगा साल का आखिरी चंद्र ग्रहण, जानिए क्या है समय

तुला राशि वाले लोगों के लिए आने वाले दिन बहुत ही अच्छे साबित होंगे। आप अपने कामकाज की योजनाओं पर गंभीरता से ध्यान केंद्रित करेंगे। आपको अपनी मेहनत का उचित परिणाम हासिल होगा। घर-परिवार की परेशानियां दूर होंगी। संकट मोचन हनुमान जी की कृपा से धन वृद्धि के योग बन रहे हैं। आप भविष्य को सुरक्षित करने में सफल रहेंगे। धन का संचय कर सकते हैं। जीवनसाथी के साथ आपके रिश्ते मजबूत बनेंगे। बच्चों की तरफ से परेशानियां समाप्त होंगी। नौकरी पेशा वाले लोग अपनी वर्तमान नौकरी बदलने का विचार बना सकते हैं, जो आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगा। माता-पिता की सेहत में सुधार आएगा।

धनु राशि वाले लोगों को संकट मोचन हनुमान जी के आशीर्वाद से दांपत्य जीवन में सुख मिलेगा। आपके भाग्य में वृद्धि होने की प्रबल संभावना बन रही है। कामकाज में सफलता हासिल होगी। भाग्य के बलबूते आप अपने करियर में लगातार आगे बढ़ेंगे। नौकरी पेशा वाले लोगों को पदोन्नति मिल सकती है, साथ ही आपके वेतन में वृद्धि होने की संभावना है। बेरोजगार लोगों को अच्छी नौकरी मिलेगी। व्यापार में विस्तार हो सकता है। समाज में नए लोगों से मिलने का मौका मिलेगा। बिजनेस में कोई बड़ी डील पक्की हो सकती है। सरकारी नौकरी करने वाले लोगों का समय लाभदायक रहेगा।

कुंभ राशि वाले लोग कार्यस्थल में दिन दुगनी रात चौगुनी तरक्की हासिल करेंगे। जीवन की परेशानियों से राहत मिलेगी। हनुमान जी की कृपा से आपकी इनकम अच्छी रहेगी। सोचे हुए काम पूरे कर सकते हैं। प्राइवेट नौकरी करने वाले लोगों को पदोन्नति मिलने के योग बन रहे हैं। शादीशुदा जीवन अच्छा रहेगा। जीवनसाथी के साथ आप यादगार पल व्यतीत करेंगे। दोस्तों के साथ मिलकर आप कोई नया काम शुरू कर सकते हैं, जिसका आपको आगे चलकर अच्छा फायदा मिलने वाला है। प्रेम जीवन बिता रहे लोगों का समय शुभ रहेगा। प्रेम संबंधों में नजदीकियां बढ़ेंगीं।

आइए जानते हैं बाकी राशियों का कैसा रहेगा हाल

वृषभ राशि वाले लोगों का आत्मविश्वास मजबूत रहेगा। आपकी आमदनी में उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी रहेगी। अचानक खर्चों में बढ़ोतरी हो सकती है, जिसका असर आपकी जेब पर पड़ेगा। नौकरी के क्षेत्र में आपको अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है। साथ काम करने वाले लोग आपका पूरा सपोर्ट करेंगे। शादीशुदा लोगों के जीवन में उतार-चढ़ाव आ सकता है। आप अपने जीवनसाथी की भावनाओं को समझने की कोशिश कीजिए। किसी भी बात को लेकर आप बहसबाजी ना करें। विरोधी पक्ष आपके ऊपर हावी होने की कोशिश कर सकते हैं, इसलिए आपको काफी सतर्क रहना होगा।

पढ़ें :- 28 नवंबर का राशिफल: इन राशि के जातकों पर बरसेगा धन, जानिए बाकी राशियों का हाल

मिथुन राशि वाले लोगों का समय चुनौतीपूर्ण रहेगा। यदि आप किसी लंबी दूरी की यात्रा का प्लान बना रहे हैं तो अभी कुछ दिनों के लिए यात्रा टाल देना ही बेहतर रहेगा क्योंकि दुर्घटना होने की संभावना बन रही है। आप अपने घर-परिवार की आर्थिक स्थिति मजबूत बनाने की हर संभव कोशिश करेंगे। शादीशुदा लोगों का जीवन अच्छा रहेगा। दांपत्य जीवन में प्रेम बढ़ेगा। व्यापार के सिलसिले में आप कोई नई योजना बना सकते हैं, जिसका भविष्य में अच्छा फायदा मिलने वाला है। विद्यार्थी वर्ग के लोगों को किसी प्रतियोगी परीक्षा के लिए कठिन मेहनत करनी पड़ेगी। आपको शिक्षा के क्षेत्र में दिक्कत महसूस हो सकती है।

कर्क राशि वाले लोगों के आत्मविश्वास में कमी नजर आ रही है। परिवार के किसी सदस्य से कहासुनी होने की संभावना है। व्यापार से जुड़े हुए लोग कोई भी नया कदम उठाने से पहले सोच-विचार अवश्य करें अन्यथा आपको घाटा हो सकता है। नौकरी करने वाले लोगों का अचानक ट्रांसफर होने की संभावना है, जिससे आपको दिक्कत महसूस होगी। प्रेम जीवन बिता रहे लोग अपने प्रिय के व्यवहार से थोड़े हताश नजर आएंगे। प्रेम संबंधित मामलों को आप समझदारी पूर्वक सुलझाने की कोशिश कीजिए। माता की सेहत में गिरावट आ सकती है। इस राशि वाले लोगों को कोई भी बड़ा निवेश करने से बचना होगा।

सिंह राशि वाले लोगों का समय मिलाजुला रहने वाला है। व्यापार से जुड़े हुए लोगों को मिला-जुला फायदा मिलेगा। इस राशि के लोग किसी भी अनजान व्यक्ति पर आंखें मूंदकर भरोसा ना करें अन्यथा आपको धोखा मिल सकता है। सामाजिक क्षेत्र में मान-सम्मान की प्राप्ति होगी। किसी महत्वपूर्ण काम में आपकी समझदारी फायदेमंद साबित हो सकती है। घर-परिवार का माहौल अच्छा रहेगा। माता-पिता का पूरा सहयोग मिलेगा। कार्यप्रणाली में सुधार करने की कोशिश कर सकते हैं। शादीशुदा लोग अपने जीवनसाथी के साथ कहीं घूमने की योजना बना सकते हैं। प्रेम संबंधों में मधुरता बढ़ेगी।

वृश्चिक राशि वाले लोगों का समय काफी हद तक ठीक-ठाक रहने वाला है। इस राशि वाले लोगों को घरेलू गतिविधियों पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। परिवार के लोगों की चिंता बनी रहेगी। अचानक किसी करीबी रिश्तेदार से बढ़िया गिफ्ट मिलने की संभावना है, जिससे आपका मन हर्षित होगा। पुराने दोस्तों से मिलना-जुलना हो सकता है। माता-पिता के साथ किसी धार्मिक कार्यक्रम में भाग लेने का अवसर मिल सकता है। अचानक खर्चों में बढ़ोतरी होगी। विद्यार्थी वर्ग के लोग पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करें।

मकर राशि वाले लोग नाकारात्मक विचारों की वजह से काफी चिंतित रहेंगे। इस राशि के लोग खुद पर भरोसा करते हुए आगे बढ़े। आप अपने महत्वपूर्ण कामों में अन्य लोगों से उम्मीद ना रखें। आपको अपनी सोच सकारात्मक रखनी होगी। धार्मिक कामों के पीछे अधिक धन खर्च हो सकता है। पूजा-पाठ से संबंधित कामों से आपके मन को शांति मिलेगी। परिवारिक सपोर्ट मिलेगा। भाई-बहनों के साथ अच्छे संबंध स्थापित होंगे। इस राशि के लोगों को बेवजह का तनाव लेने से बचना होगा। आप भावुकता में कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय मत लीजिए।

मीन राशि वाले लोगों को सकारात्मक और नकारात्मक दोनों ही परिणाम हासिल होंगे। विपरीत परिस्थितियों में आपको संयम और धैर्य बनाए रखना होगा। किसी मामले को लेकर आप भावुक हो सकते हैं। घर के किसी बड़े बुजुर्गों की तबीयत खराब हो सकती है, जिसके चलते आप थोड़े चिंतित नजर आएंगे। आपको अपने आत्मविश्वास का स्तर मजबूत बनाए रखना होगा। ससुराल पक्ष से शुभ समाचार मिलने की संभावना बन रही है। प्रेम जीवन बिता रहे लोगों का समय थोड़ा कठिन रहेगा। आपके रिश्ते कुछ लड़खड़ा सकते हैं क्योंकि आपका विश्वास आपके प्रिय पर कमजोर होगा। काम के सिलसिले में आपको किसी यात्रा पर जाना पड़ सकता है। यात्रा के दौरान बाहर के खानपान से दूर रहें। आपके द्वारा की गई मेहनत का तत्काल लाभ नहीं मिल पाएगा। आप किसी भी प्रकार के वाद-विवाद को बढ़ावा मत दीजिए।

पढ़ें :- November 27 horoscope: मिथुन राशि के जातकों की आर्थिक समस्या होगी दुरुस्त, यहां जानिए अपनी राशि का हाल

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...