ईडी को मिली सहारा के 4,500 खातों की जानकारी, हो सकता है 24000 करोड़ का काला धन

मुंबई। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को सहारा समूह के देश भर में फैले 4,500 बैंक खातों की जानकारी मिली है। बताया जा रहा है कि इन बैंक खातों में 24000 करोड़ रुपये का काला धन जमा हो सकता है। इन खातों के जरिए कालेधन को सफेद किया गया था। जांच एजेंसी  को यह जानकारी सहारा इंडिया की डायरेक्टर वंदना भार्गव से पूछताछ के बाद मिली है।

ईडी अधिकारियों के मुताबिक, कुछ बैंकों ने विदेश पैसे भेजने में भी मदद की है। इस बारे में दो निजी बैंकों के खिलाफ फेमा के तहत कार्रवाई शुरू की गई है। ये पैसे कहां से आए और इनका इस्तेमाल कहां हुआ, इसका पता लगाने के लिए ईडी किसी ऑडिट फर्म की सेवाएं ले सकता है।

खातों की शुरूआती जांच के बाद ईडी को पता चला है कि सहारा समूह ने 2010 में कुछ पैसे इंग्लैंड भेजे थे। इसके अलावा ईडी को न्यूयॉर्क के प्लाजा, ड्रीम डाउनटाउन और लंदन के ग्रॉसवेनॉर होटल में कालाधन लगाने की जानकारी मिली है। जांच के बाद अगर यह सही पाया गया तो अधिकारी इन होटलों को भी सीज कर सकते हैं।

सूत्रों के मुताबिक ईडी ने अभी तक 3,600 करोड़ के कालेधन का पता लगाया है। सहारा इंडिया रियल एस्टेट और सहारा इंडिया हाउसिंग इन्वेस्टमेंट ने लोगों से 24,000 करोड़ रुपए जुटाए थे। माना जा रहा है कि इसमें काफी पैसा कालाधन था।

Loading...