1. हिन्दी समाचार
  2. ईरानी सेना ने यूक्रेनी विमान पर किया था हमला, सेना ने कहा-यह मानवीय भूल, 176 लोगों की गई थी जान

ईरानी सेना ने यूक्रेनी विमान पर किया था हमला, सेना ने कहा-यह मानवीय भूल, 176 लोगों की गई थी जान

By शिव मौर्या 
Updated Date

तेहरान। यूक्रेनी यात्री विमान बोइंग पर ईरानी सेना ने हमला किया था। ईरानी सेना के इसे मानवीय भूल बताया है। इस घटना में विमान में सवार 176 लोगों की मौत हुई थी। बता दें कि यह घटना उस समय हुई जब ईरान ने इराक में मौजूद अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर मिसाइल हमला किया था। बता दें कि, विमान ने तेहरान के इमाम खुमैनी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से यूक्रेन की राजधानी कीव के बोर्यस्पिल अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए उड़ान भरी थी।

पढ़ें :- बिहार चुनाव: उपेंद्र कुशवाहा बोले-सत्ता में आए तो राज्य में होंगे चार डिप्टी सीएम

ईरानी अधिकारियों ने पहले दावा किया था कि इस दुर्घटना का कारण तकनीकी खामी थी। हालांकि, ईरानी सेना के दावों के बाद सनसनीखेज खुलासा हुआ है। वहीं, इस खुलासे के बाद ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने कहा, सशस्त्र बलों की आंतरिक जांच से निष्कर्ष निकला है कि मानवीय त्रुटि के कारण गलती से यूक्रेनी विमान को मिसाइल ने निशाना बनाया था, जिसके कारण विमान हादसे का शिकार हुई।

वहीं, इस घटना में 176 लोगों की मौत हो गयी थी। इस त्रासदी और अक्षम्य गलती की जांच जारी रहेगी और जिम्मेदार लोगों के खिलाफ मुकदमा चलाया जाएगा। वहीं, विमान हादसे के बाद ईरान कई दिनों तक अपनी मिसाइल से विमान मार गिराए जाने की बात को नकारता रहा।

लेकिन अमेरिका और कनाडा ने खुफिया जानकारी के हवाले से कहा था कि ईरान ने विमान को गिराया है। विमान ने यू्क्रेन की राजधानी कीव के लिए उड़ान भरी थी। जिसमें 167 यात्री और विभिन्न देशों के नौ क्रू सदस्य शामिल थे। अधिकारियों के अनुसार विमान में 82 ईरानी, लगभग 63 कनाडियन और 11 यूक्रेनियन सवार थे।

पढ़ें :- बीजेपी सांसद साक्षी महाराज ने कहा-अनुपात के अनुसार कब्रिस्तान और श्मशान बनना चाहिए

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...