1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने की Nipun Bharat Mission की शुरुआत, जानिए इसलिए है खास

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने की Nipun Bharat Mission की शुरुआत, जानिए इसलिए है खास

नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के क्रियान्वयन में निपुण भारत मिशन की अहम भूमिका होगी। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने सोमवार को नेशनल इनीशिएटिव फॉर प्रोफिसिएंसी इन रीडिंग विद अंडस्टैंडिंग एंड न्यूमरैसी प्रोग्राम की शुरुआत की।

By अनूप कुमार 
Updated Date

नई दिल्‍ली: नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के क्रियान्वयन में निपुण भारत मिशन की अहम भूमिका होगी। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने सोमवार को नेशनल इनीशिएटिव फॉर प्रोफिसिएंसी इन रीडिंग विद अंडस्टैंडिंग एंड न्यूमरैसी प्रोग्राम की शुरुआत की। कार्यक्रम का शुभारंभ वर्चुअली किया गया। वर्चुअल मोड में निपुण भारत से संबंधित एक शार्ट वीडियो, एंथम और गाइडलाइन्स लॉन्च किए गए। इस प्रोग्राम में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशओं के स्कूल शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारी, और विभिन्न शिक्षा संस्थानों के प्रमुख, विभागों के वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल हुए।

पढ़ें :- New CM of Karnataka: पिता कांग्रेस पार्टी से राज्य में सीएम रहे, अब बेटे को भाजपा ने बनाया मुख्यमंत्री

आपको बता दें कि निपुण भारत कार्यक्रम को स्कूल एजुकेशन डिपार्टमेंट द्वारा लागू किया जाएगा। डिपार्टमेंट इस कार्यक्रम को पांच चरणों में लागू करेगा। जिनमें राष्ट्र, राज्य, जिला, ब्लॉक और स्कूल शामिल हैं। कार्यक्रम को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में समग्र शिक्षा अभियान के तहत चलाया जाएगा। बताया गया है कि यह कार्यक्रम नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 (NEP 2020) को लागू करने की दिशा में अपनाए गए प्रयासों में से एक है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...