1. हिन्दी समाचार
  2. फूड
  3. क्रिसमस या न्यू ईयर में बनाएं रेस्टोरेंट स्टाइल पनीर पसंदा

क्रिसमस या न्यू ईयर में बनाएं रेस्टोरेंट स्टाइल पनीर पसंदा

पनीर की सब्जी काफी लोगो की पसंदीदा सब्जी है।पनीर का स्वाद रिच और क्रीमी होता है, जो इसे खास पहचान देता है। क्रिसमस या फिर नए साल के लिए यदि आप घर में लंच या डिनर की तैयारी कर रही हैं तो इस रेसिपी को बनाना न भूले।

By प्रिया सिंह 
Updated Date

पनीर की सब्जी काफी लोगो की पसंदीदा सब्जी है।पनीर का स्वाद रिच और क्रीमी होता है, जो इसे खास पहचान देता है। क्रिसमस या फिर नए साल के लिए यदि आप घर में लंच या डिनर की तैयारी कर रही हैं तो इस रेसिपी को बनाना न भूले। आइए जानते है पनीर पसंदा को बनाने की विधि-

पढ़ें :- Chane Ke Saag Ke Fayde: जाड़े में खा लिया चने के साग तो पास भी नहीं फटकेंगी ये बीमारियां, जानें फायदे

पनीर पसंदा को बनाने की सामग्री
300 ग्राम पनीर, आरारोट दो चम्मच, पांच या छह टमाटर, एक कप फ्रेश क्रीम, 50 ग्राम काजू , 50 ग्राम बादाम , एक चम्मच बारीक कटा पिस्ता, एक चम्मच किशमिश, एक चम्मच धनिया पाउडर, एक चम्मच लाल मिर्च पाउडर, एक चौथाई चम्मच हल्दी पाउडर, गरम मसाला, एक चौथाई चम्मच कसूरी मेथी, अदरक का पेस्ट, हींग एक चुटकी, दो से तीन हरी मिर्च, तेल, और नमक स्वादानुसार।

पनीर पसंदा बनाने की विधि
रेस्टोरेंट स्टाइल में पनीर पसंदा बनाने के लिए सबसे पहले पनीर को बड़े चौकोर टुकड़ों में काटे। एक से डेढ इंच लंबे टुकड़ें हो और इन्हें तिकोना काट लें। फिर इसमें काजू, बादाम, पिस्ता लेकर छोटे टुकड़े करे। स्टफिंग के लिए थोड़ी सी पनीर लेकर चूरा कर लें। फिर इसमे बारीक कटे ड्राई फ्रूट्स मिला लें। फिर स्वादानुसार नमक डाल दें।

एक कटोरी में आरारोट या मैदे का गाढ़ा घोल तैयार कर लें। इसमे हल्का सा नमक डाल दें। पनीर के तिकोने टुकड़े को बीच से हल्का सा चीरा लगा लें। फिर इसमे स्टफिंग की पनीर को भरकर बंद कर दें। और सारे पनीर को इसी तरह से सैंडविच की तरह भर दें। अब कड़ाही में तेल गर्म है । आरारोट के घोल में सैंडविच पनीर को डुबोकर गर्म तेल में सुनहरा तल लें। सारी पनीर को किसी प्लेट में अलग निकालकर रख लें।

टमाटर, हरी मिर्च, धनिया को पीसकर पेस्ट बना लें। कड़ाही में तेल गर्म कर इसमें जीरा डालकर चटकाएं। इसके साथ हींग और अदरक का पेस्ट डालकर भून ले। फिर टमाटर का पेस्ट डालें और धीमी आंच पर भून लें। जब टमाटर पानी छोड़ने लगे तो इसमे सूखे मसाले जैसे की धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला डाल दें। कुछ देर भूनने के बाद फ्रेश क्रीम डालें और फिर पकाएं। एक कप पानी डालकर ग्रेवी बना लें। उबाल आने के बाद इस ग्रेवी में पनीर की सैंडविच डालकर नमक डाल दें। अब आपका पनीर पसंदा तैयार है , इसे बारीक कटी हरी धनिया डालकर सर्व कर आनंद ले।

पढ़ें :- ये हलवा खाने से आपका घटेगा वजन, जानिए कद्दू का हलवा बनाने की रेसिपी?

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...