गंजिग शब्द लखनऊ की जुबान: राज्यपाल

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के राज्यपाल, राम नाईक ने आज हजरतगंज में आयोजित गंज कार्निवाल का दीप प्रज्जवलित कर उद्घाटन किया तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी देखें। इस अवसर पर राज्यपाल की पत्नी कुंदा नाईक, मण्डलायुक्त लखनऊ महेश कुमार गुप्ता, जिलाधिकारी लखनऊ राजशेखर, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश पाण्डे सहित जिला प्रशासन के अधिकारी व बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

राज्यपाल ने कलाकारों की प्रस्तुति की सराहना करते हुए कहा कि नृत्य देखकर एवं लाउनी संगीत सुनकर ऐसा लगा कि जैसे मैं मुंबई में हूँ। उन्होंने गंजिग शब्द के बारे में कहा कि यह शब्द किस भाषा का है, इसके लिए मैंने अंग्रेजी शब्दकोष भी देखा परन्तु यह शब्द शब्दकोष में नहीं मिला। गंजिग शब्द लखनऊ की जुबान है। लखनऊ गंगा-जमुनी तहजीब का शहर है। यहाँ से कला पूरी दुनिया में फैली है।

नाईक ने कहा कि कला से जीवन में आनंद का प्रसार होता है। आजकल नवरात्रि में माँ की पूजा अर्चना की जाती है तथा दशहरे के दिन विजयदशमी मनायी जाती है परन्तु आज यहाँ भारी संख्या में उपस्थित लखनऊवासियों तथा कलाकारों की प्रस्तुति देखकर लगता है कि विजयोत्सव मनाया गया है। राज्यपाल ने दशहरे की शुभेच्छाएं दी तथा भारतीय नववर्ष की अग्रिम शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आने वाला वर्ष सभी के लिए आनन्द एवं सुखदायक हो।

Loading...