चार चरणों में होगा यूपी का ग्राम पंचायत चुनाव, 7 नवंबर तक जारी हो सकती है अधिसूचना

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में ग्राम पंचायत चुनाव के तहत होने वाले ग्राम प्रधान और ग्राम पंचायत सदस्यों के चुनाव के लिए राज्य निर्वाचन आयोग के तैयारी करना शुरू कर दिया है। ग्राम पंचायत को लेकर मिल रही शुरूआती जानकारी के मुताबिक ये चुनाव चार चरण में करवाए जाएंगे और चुनावों की अधिसूचना 1 नवंबर को आने जिला एवं क्षेत्र पंचायत चुनावों के नतीजे के बाद 7 नवंबर को जारी की जाएगी।

मिली जानकारी के मुताबिक चुनाव आयोग की ओर से ग्राम पंचायत चुनावों के लिए जिलावार आरक्षण चार्ट के परिक्षण कार्य चल रहा है। पंचायतीराज निदेशालय की ओर से आरक्षण चार्ट राज्य चुनाव आयोग को उपलब्ध करवा दिए गए हैं।

बताया जा रहा है कि यूपी के राज्य निर्वाचन आयुक्त एस0के0 अग्रवाल ने आयोग के अधिकारियों के साथ मिल कर ग्राम पंचायत चुनावों को निष्पक्ष और भयमुक्त वारावरण में करवाने के लिए चर्चा की है। बताया जा रहा है कि जिला पंचायत और क्षेत्र पंचायत चुनावों में सामने आई संवेदनशील घटनाओं के बाद यह फैसला किया गया है कि चुनाव चार चरणों में ही आयोजित होंगे। जिसमें बूथ कैप्चरिंग जैसी घटनाओं पर लगाम कसने के लिए केन्द्र सरकार से सुरक्षा बलों की मांग की गई है। बिहार में जारी विधानसभा चुनावों के चलते केन्द्र सरकार जिला एवं क्षेत्र पंचायत चुनावों के लिए सुरक्षा बल उपलब्ध नहीं करवा सकी थी। राज्य निर्वाचन आयोग को उम्मीद है कि बिहार चुनाव समाप्त होने के बाद होने वाले ग्राम पंचायत चुनावों को केन्द्रीय सुरक्षा बलों की निगरानी में करवाया जा सकेगा। जिसके लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने केन्द्र सरकार से 400 से ज्यादा केन्द्रीय सुरक्षा बलों की टुकडियां तैनात करने की मांग की है।