जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल पहुंची भारत, मोदी ने नमस्ते चांसलर ट्वीट कर किया स्वागत

नई दिल्ली| जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल तीन दिनों की यात्रा पर आज रात दिल्ली पहुंची। द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए प्रमुख क्षेत्रों के कई मुद्दों पर वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ वार्ता करेंगी, जिसमें व्यापार बढ़ावा, सुरक्षा और रक्षा संबंधों पर मुख्य जोर होगा।

हवाईअड्डे पर मर्केल की अगवानी वित्त राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने की। जर्मन चांसलर के साथ कई कैबिनेट मंत्रियों और शीर्ष अधिकारियों का बड़ा शिष्टमंडल भी आया है। उनके पहुंचने के शीघ्र बाद मोदी ने ट्वीट किया कि नमस्ते चांसलर मर्केल, आपका और आपके शिष्टमंडल का गर्मजोशी से स्वागत है। मैं सार्थक चर्चा और भारत..जर्मनी संबंधों के मजबूत होने की आशा करता हूं।

मोदी और मर्केल के बीच होने वाली वार्ता द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए रक्षा, सुरक्षा, शिक्षा, नवीकरणीय उर्जा, उच्च प्रौद्योगिकी, कौशल विकास, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, रेलवे, जल और कूड़ा प्रबंधन, शहरी विकास तथा कृषि क्षेत्र पर केंद्रित होने की संभावना है। भारत और जर्मनी 2001 से रणनीतिक साझेदार हैं। जर्मन चांसलर के साथ शीर्ष जर्मन कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) का एक प्रतिनिधिमंडल भी है।

आपको बता दें कि मर्केल यूरोपियन यूनियन की ताकत्वर नेताओं में से एक हैं। 2002 में अमेरिका की मशहूर पत्रिका फोर्ब्स ने उन्हें दुनिया की दूसरी सबसे ताकतवर महिला चुना। यही नहीं वर्तमान में उन्हें पांचवे स्थान पर रखा गया है। मई 2015 में वह लगातार नौवीं बार विश्व की शक्तिशाली महिला चुनी गईं जो एक रिकॉर्ड है।