जैक कालिस बने कोलकाता नाइटराइडर्स के मुख्य कोच

कोलकाता। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की फ्रेंचाइजी कोलकाता नाइट राइडर्स ने बुधवार को दक्षिण अफ्रीका के महान हरफनमौला खिलाड़ी जैक्स कैलिस को अपना मुख्य कोच नियुक्त कर दिया। पिछले चार वर्षो से नाइट राइडर्स के कोच रहे ट्रेवर बेलिस अब इंग्लैंड की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच हो गए हैं, इसलिए बेलिस की जगह कैलिस को नियुक्त किया गया।

कैलिस 2011 से ही बतौर खिलाड़ी नाइट राइडर्स के साथ जुड़े रहे हैं और पिछले वर्ष उन्होंने बल्लेबाजी सलाहकार और मेंटर के रूप में टीम को अपनी सेवाएं दीं। नाइट राइडर्स की 2012 और 2014 में खिताबी जीत में कैलिस की भूमिका काफी अहम रही है। इसके अलावा नाइट राइडर्स चैम्पियंस लीग टी-20 टूर्नामेंट-2014 में भी उप-विजेता रहे।

कैलिस ने मुख्य कोच के रूप में अपनी नई भूमिका पर कहा कि नाइट राइडर्स भारत में मेरे परिवार की तरह है और 2011 से नाइट राइडर्स के साथ मैंने काफी यादगार पल बिताए हैं। मैं मुझे मिली इस नई चुनौती के लिए खुद को तैयार कर रहा हूं। नाइट राइडर्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं प्रबंध निदेशक वेंकी मैसूर ने कहा कि हमें इससे अधिक खुशी नहीं मिल सकती थी, जो कैलिस ने टीम के मुख्य कोच की भूमिका स्वीकार कर हमें दी है।