दिल्ली-लखनऊ की मेट्रो में सुनाई देती है इन मशहूर एंकर की आवाज़, भूल चुके हैं लोग

lucknow -delhi metro
दिल्ली-लखनऊ की मेट्रो में सुनाई देती है इन मशहूर एंकर की आवाज़, जिन्हें आज लोग भूल चुके हैं

लखनऊ। भारत के कोलकाता से शुरू होकर आज मेट्रो देश के कई शहरों में विकसित हो चुकी है। जिसमें से दिल्ली, लखनऊ, कोच्चि, चेन्नई, मुंबई और जयपूर जैसे शहर शामिल हैं। जिसके चलते स्थानीय निवासी मेट्रो का आनंद उठा रहें हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं मेट्रो में कम्प्युटर जैसी आवाज़ में सुनाई देने वाली अनाउंसमेंट के पीछे कौन है। अगर नहीं तो आज हम उस आवाज़ के पीछे होने वाले शख्स से रूबरू कराएंगे, जिनके बारें में जानकार आपको यकीन नहीं होगा।

%e0%a4%a6%e0%a4%bf%e0%a4%b2%e0%a5%8d%e0%a4%b2%e0%a5%80 %e0%a4%b2%e0%a4%96%e0%a4%a8%e0%a4%8a %e0%a4%95%e0%a5%80 %e0%a4%ae%e0%a5%87%e0%a4%9f%e0%a5%8d%e0%a4%b0%e0%a5%8b %e0%a4%ae%e0%a5%87%e0%a4%82 :

दिल्ली मेट्रो, लखनऊ मेट्रो रैपिड मेट्रो रेल गुड़गांव, मुंबई मेट्रो, बैंगलोर मेट्रो, हैदराबाद मेट्रो रेल और जयपुर मेट्रो में जिस पुरुष की आवाज आपको लगातार हिन्दी भाषा में सुनाई देती है, वो आवाज आईआईटी दिल्ली से पोस्‍ट ग्रेजुएशन कर चुके शम्‍मी नारंग की है। शम्मी नारंग 1970-80 के दशक के दौरान दूरदर्शन का एक प्रसिद्ध एंकर हुआ करते थे। मगर आज वो एक लोकप्रिय और सफल वॉयस आर्टिस्ट हैं।

इसके अलावा जो लखनऊ और दिल्ली में अंग्रेज़ी में सुनाई देनी जिस महिला की आवाज़ आपको सुनाई देती है वो कोई और नहीं बल्कि 1985-2001 तक दूरदर्शन में बतौर न्यूज रीडर काम करने वाली महिला रिनी सिमोन खन्ना हैं। दूरदर्शन में काम करने के बाद रिनी ने कई जगह वॉइस ओवर आर्टिस्ट और कई इवेंट में एंकर की तरह काम किया है।

लखनऊ। भारत के कोलकाता से शुरू होकर आज मेट्रो देश के कई शहरों में विकसित हो चुकी है। जिसमें से दिल्ली, लखनऊ, कोच्चि, चेन्नई, मुंबई और जयपूर जैसे शहर शामिल हैं। जिसके चलते स्थानीय निवासी मेट्रो का आनंद उठा रहें हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं मेट्रो में कम्प्युटर जैसी आवाज़ में सुनाई देने वाली अनाउंसमेंट के पीछे कौन है। अगर नहीं तो आज हम उस आवाज़ के पीछे होने वाले शख्स से रूबरू कराएंगे, जिनके बारें में जानकार आपको यकीन नहीं होगा। दिल्ली मेट्रो, लखनऊ मेट्रो रैपिड मेट्रो रेल गुड़गांव, मुंबई मेट्रो, बैंगलोर मेट्रो, हैदराबाद मेट्रो रेल और जयपुर मेट्रो में जिस पुरुष की आवाज आपको लगातार हिन्दी भाषा में सुनाई देती है, वो आवाज आईआईटी दिल्ली से पोस्‍ट ग्रेजुएशन कर चुके शम्‍मी नारंग की है। शम्मी नारंग 1970-80 के दशक के दौरान दूरदर्शन का एक प्रसिद्ध एंकर हुआ करते थे। मगर आज वो एक लोकप्रिय और सफल वॉयस आर्टिस्ट हैं। इसके अलावा जो लखनऊ और दिल्ली में अंग्रेज़ी में सुनाई देनी जिस महिला की आवाज़ आपको सुनाई देती है वो कोई और नहीं बल्कि 1985-2001 तक दूरदर्शन में बतौर न्यूज रीडर काम करने वाली महिला रिनी सिमोन खन्ना हैं। दूरदर्शन में काम करने के बाद रिनी ने कई जगह वॉइस ओवर आर्टिस्ट और कई इवेंट में एंकर की तरह काम किया है।