नुसरत फतेह अली खान का जन्मदिन आज, गूगल ने डूडल बनाकर दिया सम्मान

मुंबई। मशहूर पाकिस्तानी कव्वाली सिंगर नुसरत फतेह अली खान का आज जन्मदिन है। इस मौके पर गूगल ने उनके सम्मान में एक ख़ास डूडल बनाया है। इस डूडल में नुसरत साहब का एक कार्टून दिखाया गया है, जिसमें वे अपने ग्रुप के साथ कव्वाली गा रहे हैं।

जब आप गूगल के इस डूडल पर क्लिक करेंगे तो ये आपको नुसरत साहब के सर्च पेज पर ले जाएगा। 16 अगस्त 1997 को दिल का दौरा पड़ने से नुसरत साहब की मौत हो गई थी। नुसरत साहब ने अपने जीवन में संगीत से कई रंग भरे। आज भी उनको याद किया जाता है। वह केवल पाकिस्तान ही नहीं पूरे विश्व में मशहूर थे। भारत में लोग उनका काफी सम्मान करते हैं।

नुसरत साहब की कव्वाली सूफी मुस्लिम लोगों के लिए भक्ति संगीत की तरह थी। उन्हें अपनी इस खासियत के लिए कई अवॉर्ड्स भी मिले। नुसरत साहब को यूनेस्को म्यूजिक प्राइज और पाकिस्तानी राष्ट्रपति से प्राइड ऑफ परफॉर्मेस अवॉर्ड मिल चुके हैं। नुसरत साहब संगीत के लिए इतने समर्पित थे कि वे बिना रूके लगातार 10 घंटे तक भी गाना गा सकते थे।

उनके फेमस गाने ये जो हल्का हल्का(1992), पिया रे पिया रे, मेरा पिया घर आया, तू मेरा दिल तू मेरी जान (1993) दमादम मस्त कलन्दर हैं।