नौकरी के लिए ऐसे बनाइए RESUME, इन Points का रखें ख्‍याल, इंटरव्‍यूवर जरूर इंप्रेस होगा

Resume-2

नई दिल्ली: जॉब सर्च कर रहे हैं, कई जगह Resume भेजा भी है लेकिन जवाब नहीं आ रहा । कहीं आपको रेज्‍यूमे या क‍हें CV या बायो डेटा रिेजेक्‍ट तो नहीं हो गया । दरअसल बायो डेटा बनाते हुए कुछ बातों का ध्‍यान रखना जरूरी होता है । अगर आपने इन्‍हें नजरअंदाज किया तो आप इंटरव्‍यू तक पहुंचे बिना ही जॉब के लिए अनफिट मान लिए जाते हैं । एक प्रभावशाली रिज्‍यूमे कैसे बनाया जाए आइए आपको बताते हैं ।

%e0%a4%a8%e0%a5%8c%e0%a4%95%e0%a4%b0%e0%a5%80 %e0%a4%95%e0%a5%87 %e0%a4%b2%e0%a4%bf%e0%a4%8f %e0%a4%90%e0%a4%b8%e0%a5%87 %e0%a4%ac%e0%a4%a8%e0%a4%be%e0%a4%87%e0%a4%8f Resume %e0%a4%87%e0%a4%a8 Points :

1.छोटा और क्रिस्‍प CV
सबसे पहली बात जो आपको Resume बनाते हुए ध्‍यान रखनी है कि आपको सभी बातें सिर्फ दोपेज में पूरी करनी हैं । बड़ा बायो डेटा होना आपके प्रतिभावान होने की निशानी नहीं है ।
2.सीवी में शॉर्ट और इम्‍प्रेसिव तरीके से खुद के बारे में लिखें । बेवजह एक्‍सप्‍लेन करने से बचें ।
3.CV बन जाने के बाद उसे क्रॉस चेक जरूर करें । कहीं कोई ग्रामर या स्‍पेलिंग में मिस्‍टेक नहीं होनी चाहिए । ये इंटरव्‍यूवर पर बुरा प्रभाव डालती है ।
4.आपके बायो डेटा में फोटो तभी लगाएं जब उसकी मांग की गई हो । बेवजह तस्‍वीर लगाकर आप खुद को रिजेक्‍शन के खतरे में मत डालिए ।
5.Resume बनाते हुए ध्‍यान रहे, केवल उन्‍हीं चीजों को हाईलाइट करें जो जरूरी हैं । सीवी को कलरफुल ना बनाएं । हेडर्स को बोल्‍ड रखें और रंग-बिरंगे आउटलाइन्‍स भी ना दें ।
6.आपके CV का फॉन्‍ट ना ज्‍यादा छोटा और ना ही ज्‍यादा बड़ा होना चाहिए । 14 से 16 के बीच का फॉन्‍ट साइज सीवी के लिए बेस्‍ट माना जाता है । सीवी में ऐसे फॉन्‍ट का चुनाव करें जो सीधा, एकदम आसानी से दिखने वाला हो ।
7.बातों को डीटेल में लिखने की बजाय प्‍वॉइंट्स में लिखें । CV में टेक्निकल टर्म्‍स, कठिन अंग्रेजी शब्‍द लिखने से बचें ।
8.जो कुछ आपके सीवी में लिखा हो वो सब सच होना चाहिए । झूठी बातें इसमें ना लिखें, जितना आता है बस उतना ही बताएं ।
9.CV में ऐसे काम के बारे में जिक्र भी ना करें जो आप नहीं कर सकते लेकिन आने अपना प्रभाव छोड़ने के लिए बायोडेटा में लिख दिया है ।
10.आखिरी और सबसे अहम बात यह है कि इंटरव्‍यू के दौरान आपको अपनी मार्केटिंग खुद करनी होगी। इन दिनों आपकी खबर सोशल मीडिया से भी ली जाती है । रिक्रूटर्स अपने समय का लगभग 20 फीसदी समय आपके बारे में जानकारी हासिल करने के मकसद से आपकी सोशल प्रोफाइल्स को खंगालने पर खर्च करते हैं ।

नई दिल्ली: जॉब सर्च कर रहे हैं, कई जगह Resume भेजा भी है लेकिन जवाब नहीं आ रहा । कहीं आपको रेज्‍यूमे या क‍हें CV या बायो डेटा रिेजेक्‍ट तो नहीं हो गया । दरअसल बायो डेटा बनाते हुए कुछ बातों का ध्‍यान रखना जरूरी होता है । अगर आपने इन्‍हें नजरअंदाज किया तो आप इंटरव्‍यू तक पहुंचे बिना ही जॉब के लिए अनफिट मान लिए जाते हैं । एक प्रभावशाली रिज्‍यूमे कैसे बनाया जाए आइए आपको बताते हैं । 1.छोटा और क्रिस्‍प CV सबसे पहली बात जो आपको Resume बनाते हुए ध्‍यान रखनी है कि आपको सभी बातें सिर्फ दोपेज में पूरी करनी हैं । बड़ा बायो डेटा होना आपके प्रतिभावान होने की निशानी नहीं है । 2.सीवी में शॉर्ट और इम्‍प्रेसिव तरीके से खुद के बारे में लिखें । बेवजह एक्‍सप्‍लेन करने से बचें । 3.CV बन जाने के बाद उसे क्रॉस चेक जरूर करें । कहीं कोई ग्रामर या स्‍पेलिंग में मिस्‍टेक नहीं होनी चाहिए । ये इंटरव्‍यूवर पर बुरा प्रभाव डालती है । 4.आपके बायो डेटा में फोटो तभी लगाएं जब उसकी मांग की गई हो । बेवजह तस्‍वीर लगाकर आप खुद को रिजेक्‍शन के खतरे में मत डालिए । 5.Resume बनाते हुए ध्‍यान रहे, केवल उन्‍हीं चीजों को हाईलाइट करें जो जरूरी हैं । सीवी को कलरफुल ना बनाएं । हेडर्स को बोल्‍ड रखें और रंग-बिरंगे आउटलाइन्‍स भी ना दें । 6.आपके CV का फॉन्‍ट ना ज्‍यादा छोटा और ना ही ज्‍यादा बड़ा होना चाहिए । 14 से 16 के बीच का फॉन्‍ट साइज सीवी के लिए बेस्‍ट माना जाता है । सीवी में ऐसे फॉन्‍ट का चुनाव करें जो सीधा, एकदम आसानी से दिखने वाला हो । 7.बातों को डीटेल में लिखने की बजाय प्‍वॉइंट्स में लिखें । CV में टेक्निकल टर्म्‍स, कठिन अंग्रेजी शब्‍द लिखने से बचें । 8.जो कुछ आपके सीवी में लिखा हो वो सब सच होना चाहिए । झूठी बातें इसमें ना लिखें, जितना आता है बस उतना ही बताएं । 9.CV में ऐसे काम के बारे में जिक्र भी ना करें जो आप नहीं कर सकते लेकिन आने अपना प्रभाव छोड़ने के लिए बायोडेटा में लिख दिया है । 10.आखिरी और सबसे अहम बात यह है कि इंटरव्‍यू के दौरान आपको अपनी मार्केटिंग खुद करनी होगी। इन दिनों आपकी खबर सोशल मीडिया से भी ली जाती है । रिक्रूटर्स अपने समय का लगभग 20 फीसदी समय आपके बारे में जानकारी हासिल करने के मकसद से आपकी सोशल प्रोफाइल्स को खंगालने पर खर्च करते हैं ।