1. हिन्दी समाचार
  2. नौकरी के लिए ऐसे बनाइए RESUME, इन Points का रखें ख्‍याल, इंटरव्‍यूवर जरूर इंप्रेस होगा

नौकरी के लिए ऐसे बनाइए RESUME, इन Points का रखें ख्‍याल, इंटरव्‍यूवर जरूर इंप्रेस होगा

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

नई दिल्ली: जॉब सर्च कर रहे हैं, कई जगह Resume भेजा भी है लेकिन जवाब नहीं आ रहा । कहीं आपको रेज्‍यूमे या क‍हें CV या बायो डेटा रिेजेक्‍ट तो नहीं हो गया । दरअसल बायो डेटा बनाते हुए कुछ बातों का ध्‍यान रखना जरूरी होता है । अगर आपने इन्‍हें नजरअंदाज किया तो आप इंटरव्‍यू तक पहुंचे बिना ही जॉब के लिए अनफिट मान लिए जाते हैं । एक प्रभावशाली रिज्‍यूमे कैसे बनाया जाए आइए आपको बताते हैं ।

पढ़ें :- DIG/SSP ने गणतंत्र दिवस की फुल ड्रेस रिहर्सल परेड की सलामी ली

1.छोटा और क्रिस्‍प CV
सबसे पहली बात जो आपको Resume बनाते हुए ध्‍यान रखनी है कि आपको सभी बातें सिर्फ दोपेज में पूरी करनी हैं । बड़ा बायो डेटा होना आपके प्रतिभावान होने की निशानी नहीं है ।
2.सीवी में शॉर्ट और इम्‍प्रेसिव तरीके से खुद के बारे में लिखें । बेवजह एक्‍सप्‍लेन करने से बचें ।
3.CV बन जाने के बाद उसे क्रॉस चेक जरूर करें । कहीं कोई ग्रामर या स्‍पेलिंग में मिस्‍टेक नहीं होनी चाहिए । ये इंटरव्‍यूवर पर बुरा प्रभाव डालती है ।
4.आपके बायो डेटा में फोटो तभी लगाएं जब उसकी मांग की गई हो । बेवजह तस्‍वीर लगाकर आप खुद को रिजेक्‍शन के खतरे में मत डालिए ।
5.Resume बनाते हुए ध्‍यान रहे, केवल उन्‍हीं चीजों को हाईलाइट करें जो जरूरी हैं । सीवी को कलरफुल ना बनाएं । हेडर्स को बोल्‍ड रखें और रंग-बिरंगे आउटलाइन्‍स भी ना दें ।
6.आपके CV का फॉन्‍ट ना ज्‍यादा छोटा और ना ही ज्‍यादा बड़ा होना चाहिए । 14 से 16 के बीच का फॉन्‍ट साइज सीवी के लिए बेस्‍ट माना जाता है । सीवी में ऐसे फॉन्‍ट का चुनाव करें जो सीधा, एकदम आसानी से दिखने वाला हो ।
7.बातों को डीटेल में लिखने की बजाय प्‍वॉइंट्स में लिखें । CV में टेक्निकल टर्म्‍स, कठिन अंग्रेजी शब्‍द लिखने से बचें ।
8.जो कुछ आपके सीवी में लिखा हो वो सब सच होना चाहिए । झूठी बातें इसमें ना लिखें, जितना आता है बस उतना ही बताएं ।
9.CV में ऐसे काम के बारे में जिक्र भी ना करें जो आप नहीं कर सकते लेकिन आने अपना प्रभाव छोड़ने के लिए बायोडेटा में लिख दिया है ।
10.आखिरी और सबसे अहम बात यह है कि इंटरव्‍यू के दौरान आपको अपनी मार्केटिंग खुद करनी होगी। इन दिनों आपकी खबर सोशल मीडिया से भी ली जाती है । रिक्रूटर्स अपने समय का लगभग 20 फीसदी समय आपके बारे में जानकारी हासिल करने के मकसद से आपकी सोशल प्रोफाइल्स को खंगालने पर खर्च करते हैं ।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...