1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. बड़ी तकनीकी खराबी के चलते Toyota Urban Cruiser की 9 हजार से ज्यादा गाड़िया कंपनी ने वापस मंगवाई

बड़ी तकनीकी खराबी के चलते Toyota Urban Cruiser की 9 हजार से ज्यादा गाड़िया कंपनी ने वापस मंगवाई

Toyota एक जापान की वाहन निर्माता कंपनी है। इस कंपनी का भारत के बाजार में बड़ा नाम है। Toyota ने पिछले साल सितंबर महीने में भारतीय बाजार में अपनी नई सब फोर मीटर कॉम्पैक्ट एसयूवी Urban Cruiser को लॉन्च किया था। अब इस एसयूवी में कुछ तकनीकी खराबियां सामने आई हैं, जिसके बाद कंपनी ने वॉलेंटरी रिकॉल की घोषणा की है। इस रिकॉल के तहत 9,498 गाड़ियों को वापस मंगवाया गया है।

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। Toyota एक जापान की वाहन निर्माता कंपनी है। इस कंपनी का भारत के बाजार में बड़ा नाम है। Toyota ने पिछले साल सितंबर महीने में भारतीय बाजार में अपनी नई सब फोर मीटर कॉम्पैक्ट एसयूवी Urban Cruiser को लॉन्च किया था। अब इस एसयूवी में कुछ तकनीकी खराबियां सामने आई हैं, जिसके बाद कंपनी ने वॉलेंटरी रिकॉल की घोषणा की है। इस रिकॉल के तहत 9,498 गाड़ियों को वापस मंगवाया गया है।

पढ़ें :- फेस्टिवल सीजन के बाद Yamaha कंपनी ने बढ़ा दिया अपने इस गाड़ी का दाम

इस रिकॉल से संबंधित गाड़ी मालिकों से कंपनी के अधिकृत डीलरशिप द्वारा संपर्क किया जाएगा। यदि वाहन में कोई खामी सामने आती है तो उसमें जरूरी बदलाव किया जाएगा। ध्यान रखें कि ये रिकॉल पूरी तरह से ऐच्छिक है, जो कि वाहन मालिक पर निर्भर करता है। क्या आपकी गाड़ी इस रिकॉल से प्रभावित है इसके बारे में जानने के लिए आप अपने नजदीकी डीलरशिप से संपर्क कर सकते हैं।

इस रिकॉल में वो गाड़ियां शामिल हैं, जिनका निर्माण 28 जुलाई 2020 से लेकर 11 फरवरी 2021 के बीच हुआ है। इस गाड़ी में 1.5 लीटर की क्षमता का 4 सिलिंडर युक्त नेचुरल एस्पायर्ड पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि 105bhp की पावर और 138Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।

ये इंजन 5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर गियरबॉक्स के साथ आता है। इसके ऑटोमेटिक वेरिएंट में हाइब्रिड टेक्नोलॉजी को भी शामिल किया गया है। इसका मैनुअल वर्जन 17.03 किलोमीटर प्रतिलीटर और ऑटोमेटिक वेरिएंट 18.76 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देता है। इसकी कीमत 8.50 लाख रुपये से लेकर 11.35 लाख रुपये के बीच है।

 

पढ़ें :- त्यौहारों के कारण कंपनी इन कारों पर दे रही भारी डिस्काउंट

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...