बिजली चोरी रोकने व बिलों की शत प्रतिशत वसूली सुनिश्चित करें: डीएम बिजनौर

बिजनौर। जलाधिकारी ने जिले के सभी अधिशासी अभियन्ता विद्युत को निर्देश दिये कि अपने-अपने क्षेत्रों में बिजली चोरी रोकने के प्रर्वतन कार्य करें और विद्युत बिलों की शत प्रतिशत वसूली सुनिश्चित करने का प्रयास करें ताकि विद्युत की आर्थिक और तकनीकी हानि को दूर किया जा सके और जिले को अतिरिक्त बिजली भी प्राप्त हो सके। उन्होने निर्देश दिये कि अधिशासी अभियन्ता विद्युत वितरण खण्ड बिजनौर सहित सभी अधिशासी अभियन्ता विद्युत को इस महत्वपूर्ण कार्य को 30 नवम्बर, तक सम्पन्न कराने के लिए नगर बिजनौर के लिए अतिरिक्त टीमों को गठन करें और स्वयं उनके कार्य की निगरानी करें।

जिलाधिकारी विनोद कुमार पंवार अपने कार्यालय क़क्ष में आयोजित वि़द्युत सम्बन्धी बैठक की अध्यक्षता करते हुए निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि बिजली चोरी करना अनैतिक कार्य और गम्भीर अपराध है। बिजली चोरी करने वाले कुछ ही व्यक्ति होते हैं, लेकिन अधिकांश लोगों को उनके कृत्य से भारी परेशानी और असुविधा का सामना करना पड़ता है। शासन के निर्देशों के अनुपालन में उन नगरों को भरपूर मात्रा में विद्युत सप्लाई की जायेगी, जिन नगरों में विद्युत आपूर्ति के सापेक्ष विद्युत का आर्थिक और तकनीकी घाटा 15 प्रतिशत से कम होगा और यह तभी सम्भव है जब बिजली की चोरी न की जाये और विद्युत बिलों की शत प्रतिशत वसूली सुनिश्चित की जाये।

उन्होने संबंधित अधिकारियेां को निर्देश दिये कि जिले के सभी नगरों में इस योजना को क्रियान्वित करना सुनिश्चित करें और उप जिलाधिकारियों और पुलिस उपाधीक्षक के साथ मीटिंग कर जनसामान्य को भागीदार बनाते हुए विद्युत चोरी न करने के प्रति जागरूक करें और बिजली चोरी करने वालों को चेतावनी जारी करें। उन्होने बताया कि जिन नगरों में मानक के अनुरूप बिना बिजली की चोरी के शत प्रतिशत वसूली की जायेगी, उस शहर को 18 से 20 घन्टे विद्युतापूर्ति शासन द्वारा सुनिश्चित कर दी जायेगी।

उन्होने निर्देश दिये कि सभी अधिशासी अभियन्ता विद्युत अपने-अपने क्षेत्रों में शासन की इस योजना से लोगों को लाभान्वित करने के लिए जनसामान्य को जागरूक करते हुए उसका लाभ उठाने के लिए प्रेरित करें। इसी के साथ उन्होने यह भी निर्देश दिये कि बिजली चोरी करने वालों के विरूद्व एफआईआर दर्ज कराते हुए दण्डात्मक कार्यवाही अमल में लायी जाये। बैठक के बाद जिलाधिकारी को बिजनौर टाईम्स ग्रुप की ओर से सम्पादक, दैनिक बिजनौर टाइम्स के सम्पादक चन्द्रमणी रघुवंशी तथा दैनिक सांध्य चिंगारी के सम्पादक सूर्यमणी रघुवंशी द्वारा भूकम्प पीडि़तों की सहायता के लिए प्रधानमंत्री राहत कोष में दो लाख 28 हजार एक सौ दस रूपये का ड्राफट भेंट किया गया। इस अवसर पर अधिशासी अभियन्ता विद्युत वितरण खण्ड बिजनौर ए के गर्ग, चांदपुर पी के वर्मा, धामपुर ओमपाल तथा नजीबाबाद सुशील कुमार गर्ग मौजूद थे।

बिजनौर से शहजाद अंसारी की रिपोर्ट