बिहार चुनाव: दूसरे चरण में मतदान शुक्रवार को

पटना। बिहार विधानसभा चुनाव में दूसरे चरण के चुनाव की सभी तैयारियां पूरी हो चुकी है। बस अब बारी है तो मतदान की जो आगामी शुक्रवार को छह जिलों के 32 विधानसभा क्षेत्रों में होगा। इन 32 क्षेत्रों में 86.13 लाख मातदाता कुछ 456 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। नक्सल प्रभावित क्षेत्रों को छोड़कर सभी जगह मतदान सुबह सात बजे से पाँच बजे तक होगा जबकि नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में यह मतदान शाम तीन बजे तक ही होगा। कुछ क्षेत्र ऐसे भी हैं जहां शाम चार बजे तक वोट देने की अनुमति रहेगी।

चुनाव आयोग ने भी इस चरण में निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए कमर कस ली है। सभी मतदान केंद्रों पर केंद्रीय सुरक्षा बल के जवानों की तैनाती की जा रही है। चुनाव आयोग ने मतदान करने के लिए इन जिलों में छुट्टी की घोषणा की थी। मतदान के दिन हेलीकॉप्टरों की तैनाती की जाएगी तथा कुछ क्षेत्रों में मोटरबोट से भी गश्त की व्यवस्था की गई है। इस बात की जानकारी राज्य निर्वाचन आयोग के अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी आऱ लक्ष्मणन ने दी।  

आपको बता दें कि दूसरे चरण के चुनाव में राजनीति जगत के कई महारथी मैदान में हैं जिसमे भाग्य का फैसला अब सिर्फ मतदाताओं के हाथ में ही है। इस चरण में पूर्व मुख्यमंत्री और हिन्दुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) के अध्यक्ष जीतन राम मांझी, विधानसभा अध्यक्ष और जदयू नेता उदय नारायण चौधरी, भाजपा के वरिष्ठ नेता प्रेम कुमार, रामेश्वर चौरसिया तथा मांझी के पुत्र संतोष कुमार का राजनीतिक भविष्य दांव पर है। 

इस चरण के चुनाव में मुख्य मुकाबला सत्ताधारी महागठबंधन और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के बीच माना जा रहा है। कुछ क्षेत्रों में अन्य राजनीतिक दल और निर्दलीय प्रत्याशी भी मुकाबले को तिकोना बनाने के प्रयास में हैं। बिहार चुनाव के दूसरे चरण के मतदान में कैमूर, रोहतास, अरवल, जहानाबाद, औरंगाबाद और गया जिले के मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे।