बिहार विधानसभा चुनाव: दूसरे चरण की 32 सीटों पर मतदान शुरू

पटना| बिहार में दूसरे चरण के चुनावी मुकाबले का आगाज हो गया है जिसमें वोटर सुरक्षा के लिहाज से महत्वपूर्ण छह नक्सल प्रभावित जिलों के 32 निर्वाचन क्षेत्रों में 456 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला कर रहे हैं। ये जिले हैं कैमूर, रोहतास, अरवल, जहानाबाद, औरंगाबाद और गया।

इस चुनाव में सीधी लड़ाई पीएम मोदी के नेतृत्व वाले एनडीए और नीतीश के नेतृत्व वाले महागठबंधन के बीच है। 2010 में 32 सीटों में से जेडीयू-बीजेपी को 27 सीटें मिली थी लेकिन इस बार जेडीयू-बीजेपी आमने -सामने है। स्वतंत्र और भयमुक्त चुनाव के लिए जमीन, पानी और आसमान तक पर सुरक्षा एजेंसियों की नजर है।

सभी बूथों पर पारा मिलिट्री फोर्स को तैनात किया गया है। जिलों की सीमाएं को सील कर दिया गया है। दूसरे चरण के ज्यादातर सीट अतिसंवेदनशील इलाकों में हैं जहां नक्सली खतरा बना रहता है। एयर सर्विलांस के लिए 5 हेलीकॉप्टर और ड्रोन का उपयोग किया जा रहा है।

अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी आर लक्ष्मणन ने बताया कि सभी 32 निर्वाचन क्षेत्रों में सुबह सात बजे मतदान शुरू होगा। 11 निर्वाचन क्षेत्रों में दिन में तीन बजे तक और 12 में चार बजे तक और बाकी नौ सीटों पर सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक मतदान होगा।

कुल 86,13,870 मतदाता हैं और मैदान में 456 उम्मीदवार भाग्य आजमा रहे हैं जिसमें 32 महिलाएं हैं। कुल 9,119 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।