1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. UK : कोविड के AY.4.2 वेरिएंट ने बढ़ाई चिंता, तेजी से फैल रहा है वायरस का संक्रमण

UK : कोविड के AY.4.2 वेरिएंट ने बढ़ाई चिंता, तेजी से फैल रहा है वायरस का संक्रमण

कोविड के AY.4.2 वेरिएंट ने बढ़ाई चिंता, तेजी से फैल रहा है वायरस का संक्रमणलंदन: ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए वेरिएंटन ने वहां चिंता बढ़ा दी है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

ब्रिटेन: कोविड के AY.4.2 वेरिएंट ने बढ़ाई चिंता, तेजी से फैल रहा है वायरस का संक्रमणलंदन: ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए वेरिएंटन ने वहां चिंता बढ़ा दी है। नए कोरोना वेरिएंट का नाम एवाई.4.2 (AY.4.2) है। इसे डेल्टा प्लस वेरिएंट भी कहा जा रहा है, क्योंकि ये डेल्टा वेरिएंट (Delta Variant) का ही सब-लीनिएज है। नए वंरिएंट के संक्रमणकी वजह से कोरोना संक्रमितों की संख्या बीते तीन दिनों से 50 हजार के आसपास है। रूस और इजरायल में भी डेल्टा स्ट्रेन के एक सब-वेरिएंट के मामले पता चले हैं।

पढ़ें :- Ukraine : UK भेजेगा यूक्रेन को M270 मल्टीपल रॉकेट लॉन्चर, जानिए कितनी है इस हथियार की रेंज

ब्रिटेन में पाए गए इस एवाई.4.2 वेरिएंट को मूल डेल्टा वेरिएंट से 10-15 प्रतिशत ज्यादा संक्रामक बताया जा रहा है। खबरों के अनुसार, विशेषज्ञ यही कह रहे हैं कि इसके बड़े पैमाने पर फैलने की संभावना कम है, मगर इसकी जांच की जा रही है। अगर ज्यादा मामले सामने आते हैं, तो विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की ओर से इस वेरिएंट को वेरिएंट ऑफ इंटरेस्ट की लिस्ट में शामिल किया जा सकता है। अगर इसके बावजूद मामले और तेजी से बढ़ते गए तो इसे वेरिएंट ऑफ कंसर्न की लिस्ट में रखा जाएगा।

एवाई 4.2 असल में डेल्टा वेरिएंट के एक सब-टाइप का प्रस्तावित नाम है। इसके स्पाइक प्रोटीन में दो म्यूटेशन वाई 145एच और ए222वी हैं। जुलाई 2021 में यूके के एक्सपर्ट्स ने एवाई.4.2 की पहचान की। एक अनुमान के मुताबिक, इस नए सब-टाइप की यूके के नए मामलों में 8-9 परसेंट की हिस्सेदारी है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...