1. हिन्दी समाचार
  2. भारत-दक्षिण अफ्रीका सीरीज में बने 10 विश्व रिकॉर्ड, रोहित शर्मा ने अकेले बनाए कई कीर्तिमान

भारत-दक्षिण अफ्रीका सीरीज में बने 10 विश्व रिकॉर्ड, रोहित शर्मा ने अकेले बनाए कई कीर्तिमान

By बलराम सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। दक्षिण अफ्रीका और भारत की टेस्ट सीरीज में कई बड़े रिकार्ड बनें और कई टूटे भी। विशाखापटनम में शुरू हुई तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खत्म होते-होते तक कई सारे रिकार्ड्स ध्वस्त हो गए। टीम इंडिया ने पूरी सीरीज में कई बड़े विश्व रिकॉर्ड बनाए तो वहीं कई कीर्तिमान भी ध्वस्त कर दिए। आईए एक नजर डालते हैं ऐसे ही 10 विश्व रिकॉर्ड पर जो इस सीरीज में बने हैं।

पढ़ें :- नारदा स्टिंग केस: चार नेताओं की गिरफ्तारी के बाद सियासी भूचाल, टीएमसी ने राज्यपाल पर उठाया सवाल

1- पहले मैच में ही दोनों टीमों द्वारा सबसे अधिक 37 छक्के लगने का विश्व रिकॉर्ड बन गया। इसमें अकेले रोहित शर्मा के 13 छक्के शामिल रहे। रोहित ने मैच की पहली पारी में 6 छक्के और दूसरी पारी में 7 छक्के जड़ दिए। इससे पहले एक टेस्ट मैच में सबसे अधिक 35 छक्के लगने का रिकॉर्ड शारजाह में 2014-15 में खेले गए पाकिस्तान-न्यूजीलैंड मैच के नाम दर्ज था।

2- रोहित अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट (टेस्ट, वनडे और टी-20) में बतौर ओपनर शतक लगाने वाले क्रिकेट इतिहास के पहले खिलाड़ी बन चुके हैं। रोहित ने सीरीज के पहले टेस्ट में ही यह शानदार उपलब्धि हासिल कर ली थी।

3- विशाखापत्तनम टेस्ट में रविन्द्र जडेजा सबसे तेज 200 टेस्ट विकेट लेने वाले बाएं हाथ के गेंदबाज बने। उन्होंने एल्गर का विकेट लेते ही श्रीलंका के रंगना हेराथ का विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया।

4- विशाखापटनम में खेले गए पहले टेस्ट में रोहित शर्मा ने एक मैच में 13 छक्के लगाकर सबसे अधिक छक्कों का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया था। उनसे पहले यह रिकॉर्ड पाकिस्तान के दिग्गज वसीम अकरम के नाम था।

पढ़ें :- डब्ल्यू.वी. रमन को समर्थन दे रहे है पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन

5- रोहित शर्मा बतौर ओपनर पहले टेस्ट की दोनों पारियों में शतक जड़ने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने पहले टेस्ट की पहली पारी में 176 रन बनाए थे वहीं दूसरी पारी में भी उनके बल्ले से 127 रन आए।

6- आर अश्विन टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 350 विकेट चटकाकर मुथैया मुरलीधरन के साथ संयुक्त रूप से शीर्ष पर काबिज हो गए। उन्होंने मात्र 66वें टेस्ट में ही यह उपलब्धि हासिल की है।

7- विराट कोहली ने कप्तान के तौर पर टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 19 शतक लगाने के मामले में रिकी पोंटिंग के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। दोनों ही खिलाड़ियों ने टेस्ट में बतौर कप्तान 19-19 शतक लगाए हैं।

8- विराट कोहली बतौर कप्तान अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में नौ बार 150 से अधिक का स्कोर बनाकर सर डॉन ब्रैडमैन से आगे निकल गए। ब्रैडमैन ने अपने कैरियर में बतौर कप्तान आठ बार यह कारनामा किया था।

9- भारत ने घरेलू जमीन पर लगातार 11 टेस्ट सीरीज जीतकर नया विश्व रिकॉर्ड बना दिया है। उसने ऑस्ट्रेलिया के 10 टेस्ट सीरीज जीतने का रिकॉर्ड तोड़ दिया। भारतीय टीम ने 2013 से अब तक धोनी-विराट और रहाणे की कप्तानी में लगातार 11 टेस्ट सीरीज जीता है, जो अब एक विश्व रिकॉर्ड है।

पढ़ें :- Petrol Diesel Price: जानिए कितने रुपये हुआ पेट्रोल-डीजल के दाम, आज भी बढ़ी कीमत

10- टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने एक टेस्ट सीरीज में सर्वाधिक छक्के उड़ाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। रोहित से पहले एक टेस्ट सीरीज में सर्वाधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के बल्लेबाज शिमरोन हेटमेयर के नाम था, जिन्होंने 2018 में बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज में 15 छक्के लगाए थे। फिलहाल रोहित मौजूदा सीरीज में 19* छक्के लगा चुके हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X