मक्का मस्जिद हादसा: 18 भारतीयों समेंत अब तक 717 की मौत

नई दिल्ली। साउदी अरब के मक्का शहर में गुरुवार को शैतान को पत्थर मारने की रस्म के दौरान हुए हादसे में अब तक 717 हज यात्रियों की मौत हो चुकी है। भारत सरकार ने इस हादसे में 18 भारतीय हज यात्रियों के मारे जाने की पुष्टि भी है। हादसे में घायल हुए 800 से ज्यादा लोगों में भी 13 भारतीयों के होने की पुष्टि की है।

भारतीय विदेश मंत्री के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने जानकारी देते हुए बताया है कि मक्का हादसे में 18 भातरीय नागरिकों की मौत हुई है। मृतकों में 9 गुजरात, 3 तमिलनाडु, 1 तेलंगाना और 1 केरल निवासी है। जबकि शेष 4 शवों की शिनाख्त की जानी अभी बाकी है। इसके साथ ही विदेश मंत्रालय ने जानकारी दी है कि मक्का में जिन घायलों का इलाज करवाया जा रहा है उनमें भी 13 भारतीयों की पहचान की जा चुकी है।

बताया जा रहा है कि मक्का शहर में गुरुवार को हुआ हादसा पिछले 25 सालों में हुआ सबसे बड़ा हादसा है। इससे पूर्व 1990 में हुए एक हादसे में 1200 से ज्यादा लोग मारे गए थे।

आपको बता दें कि हज यात्रा दुनिया में होने वाला सबसे बड़ा आयोजन है जिसमें दुनिया भर से लाखों मुस्लिम श्रद्धालु जमा होते हैं। इस वर्ष मक्का में हज यात्रा के दौरान दो अलग-अलग हादसे हुए। जिनमें 800 से ज्यादा मौतें हुईं।