1. हिन्दी समाचार
  2. महाराष्ट्र : सुप्रीम कोर्ट ने सभी पक्षों को जारी किया नोटिस, कल फिर होगी सुनवाई

महाराष्ट्र : सुप्रीम कोर्ट ने सभी पक्षों को जारी किया नोटिस, कल फिर होगी सुनवाई

By शिव मौर्या 
Updated Date

मुंबई। महाराष्ट्र में शनिवार सुबह अचानक बीजेपी के नेतृत्व वाली सरकार को शपथ दिलाए जाने के खिलाफ शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में चल रही सुनवाई खत्म हो गई है। करीब एक घंटे तक चली सुनवाई में कोर्ट ने सोमवार सुबह 10:30 बजे मामले की सुनवाई करने की बात कही है। कोर्ट ने इस मामले में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को विधायकों के समर्थन का पत्र और राज्यपाल के साथ हुए पत्र व्यवहार को पेश करने के लिए कहा है।

पढ़ें :- विश्व के सबसे बड़े पर्यटन क्षेत्र के रूप में उभर रहा है केवड़िया: PM मोदी

इस मामले में कोर्ट ने केन्द्र सरकार, राज्य सरकार, सीएम देवेंद्र फडणवीस और डिप्टी सीएम अजीत पवार को भी नोटिस जारी किया है। शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस शनिवार शाम सुप्रीम कोर्ट पहुंची और नई सरकार को 24 घंटे के भीतर बहुमत साबित करने का निर्देश देने की अपील की थी। बता दें कि, कोर्ट में कबिल सिब्बल अपना पक्ष रख रहे हैं। सिब्बल ने कोर्ट में राज्यपाल की भूमिका पर सवाल उठाया है। इसके साथ ही कबिल सिब्बल ने कहा कि अगर बीजेपी के पास बहुमत है तो आज ही साबित करें।

इसके साथ ही कपिल सिब्बल ने कोर्ट में मांग की है कि जल्द से जल्द फ्लोर टेस्ट हो। वहीं, एनसीपी कांग्रेस की तरफ से अदालत में पेश हुए वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा, ‘राज्यपाल का दायित्व है कि उसे शुरुआत में बहुमत के लिए दस्तावेज और फिजिकल वेरिफिकेशन से संतुष्ट होना होता है। यह प्रक्रिया है। जब शाम सात बजे यह घोषणा की गई कि हम सरकार बनाने का दावा पेश करने वाले हैं और उद्धव ठाकरे इसका नेतृत्व करेंगे, तो क्या राज्यपाल इंतजार नहीं कर सकते थे? केवल 42-43 सीटों के सहारे अजीत पवार उप मुख्यमंत्री कैसे बन गए?

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...