HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. युवाओं को देगी कौशल विकास ट्रेनिंग, कराएगी दो लाख का बीमा : योगी सरकार

युवाओं को देगी कौशल विकास ट्रेनिंग, कराएगी दो लाख का बीमा : योगी सरकार

यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार प्रदेश में युवाओं के कौशल विकास को संवारने और निखारने के लिए उन्हें एमएसएमई से जुड़ी इकाइयों में ट्रेनिंग दिलाने जा रही है। प्रदेश सरकार ट्रेनिंग के दौरान युवाओं का दो लाख रुपये का बीमा भी कराएगी। जिससे उन्हें सुरक्षा कवच दिया जा सके। छात्रों की ट्रेनिंग व्‍यवस्‍था की जिम्‍मेदारी भी आईटीआई की तरफ से उठाई जाएगी।

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

लखनऊ: यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार प्रदेश में युवाओं के कौशल विकास को संवारने और निखारने के लिए उन्हें एमएसएमई से जुड़ी इकाइयों में ट्रेनिंग दिलाने जा रही है। प्रदेश सरकार ट्रेनिंग के दौरान युवाओं का दो लाख रुपये का बीमा भी कराएगी। जिससे उन्हें सुरक्षा कवच दिया जा सके। छात्रों की ट्रेनिंग व्‍यवस्‍था की जिम्‍मेदारी भी आईटीआई की तरफ से उठाई जाएगी। ट्रेनिंग के साथ मिलेगा बीमा आपको बता दें कि राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्‍थान यानी आईटीआई में पढ़ने वाले सभी छात्रों के लिए उद्योगों में 15 दिनों की ट्रेनिंग जरूरी कर दी गई है। इसके लिए ट्रेनिंग करना अनिवार्य है। बिना ट्रेनिंग के अधूरा माना जाएगा।

पढ़ें :- यूपी सरकार और संगठन के बीच बढ़ी तकरार, दर्जा प्राप्त राज्यमंत्री सोनम किन्नर ने अपने पद से दिया इस्तीफा

दरअसल आईटीआई अपने स्तर पर स्टूडेंट को ट्रेनिंग देता ही है लेकिन अब उनको इंडस्ट्री से जोड़ने का काम भी किया जाएगा। छात्रों को 15 दिनों तक किसी व्यवसाय से जोड़ कर उसकी ट्रेनिंग भी दी जाएगी। जिससे उन्हें इंडस्ट्री से जुड़े कामकाज को समझने में काफी आसानी हो जाएगी और आगे चलकर उनको उस काम को करने में कोई परेशानी भी नहीं होगी। इसके अलावा विभाग की तरफ से ट्रेनिंग करने वाले हर छात्रों को दो लाख रुपये का बीमा भी दिया जाएगा।

आईटीआई में 1.72 लाख छात्र-छात्राएं एमडी कौशल विकास कुनाल शिलकू के मुताबिक युवाओं में कौशल विकास की दक्षता को बढ़ाने के लिए पूरे प्रदेश की आईटीआई में पढ़ने वाले छात्रों को सूक्ष्म, लघु और मध्यम विभाग में जुड़ी औद्योगिक इकाइयों में राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्‍थान अनिवार्य ट्रेनिंग कराएगा। उन्होंने बताया कि यूपी की 305 आईटीआई में 1.72 लाख छात्र-छात्राएं तमाम कोर्सों में पढ़ाई कर रहे हैं। उन्हें ट्रेनिंग के साथ दो लाख रुपये के बीमा की सुविधा भी सरकार देगी।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...