1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. रायल इंफील्ड की दमदार क्रूजर बाइक और होंडा के एच नेस में जबरदस्त मुकाबला

रायल इंफील्ड की दमदार क्रूजर बाइक और होंडा के एच नेस में जबरदस्त मुकाबला

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। भारत के बाजार में 350सीसी की इंजन की बाइक बनाने वाली कंपनी और 350सीसी सबसे ज्यादा बिकने वाले बाइकों की श्रेणी में सबसे बड़ा नाम रायल इंफील्ड का रहा है। रायल इंफील्ड ने इस श्रेणी में एकछत्र राज किया है। लेकिन अब समय बदल गया है और इस कंपनी को कड़ी टक्कर मिलने लगी है। बाजार में इसे चुनौती पेश करने का काम किया है होंडा ने जो भारत के बाजारों में अपनी बाइको के माध्यम से अलग क्रेज बनाये रखने वाली जापानी कंपनी है।

पढ़ें :- Tesla की नई Model Y एसयूवी भारत में हो सकती है लांच

होंडा कंपनी ने अपना एचनेस सीबी बाइक 350 सीसी के इंजन के साथ बाजार में उतारा था जो रायल इंफील्ड को कड़ी टक्कर दे रही है। बीते साल नवंबर महीने में Royal Enfield ने अपनी Meteor 350 को लॉन्च किया था। दोनों बाइक्स की कीमत में भी बहुत अंतर नहीं है। जानकारी के अनुसार बीते जनवरी महीने में होंडा ने H’Ness CB 350 के कुल 3,543 यूनिट्स की बिक्री की थी।

वहीं रॉयल एनफील्ड ने इस दौरान Meteor 350 के कुल 5,073 यूनिट्स की बिक्री की थी। बिक्री के मामले में दोनों बाइक्स में कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है। हालांकि Honda ने भारतीय बाजार में 350cc सेग्मेंट में पहली बार कदम रखा है, लेकिन बावजूद इसके कंपनी ग्राहकों के बीच अपनी पकड़ बनाने में सफल हो रही है। वहीं दूसरी ओर Royal Enfield के Meteor 350 की बिक्री में तकरीबन 40 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली है।

पिछले साल के दिसंबर महीने में कंपनी ने इस बाइक के कुल 8,569 यूनिट्स की बिक्री की थी। बता दें कि, H’Ness CB350 भारतीय बाजार में कुल दो वैरिएंट्स में उपलब्ध है, इसके DLX वैरिएंट की कीमत 1.86 लाख रुपये और DLX Pro वैरिएंट की कीमत 1.92 लाख रुपये है। वहीं Meteor 350 कुल तीन वैरिएंट्स में उपलब्ध है, जिसकी कीमत 1.75 लाख रुपये से लेकर 1.90 लाख रुपये के बीच है।

 

पढ़ें :- भारत में लॉन्च हुई Royal Enfield New Himalayan, जाने कीमत?

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...