रेलवे का नया टाइम टेबल आज से लागू, कई ट्रेनों के समय और नाम बदले

नई दिल्ली। रेलवे की नई समय सारणी आज से लागू हो गई है। इसके अनुसार कई ट्रेनों प्रारम्भिक स्टेशन और समय बदल दिए गए हैं। इसी तरह कई ट्रेनों के नाम और नंबर बदले गए हैं जबकि कई ट्रेनों की रफ़्तार बढ़ाई गई है।

यात्रियों की बढ़ती भीड़ को देखते हुये रेलवे ने कई ट्रेनों को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से आनंद विहार और सराय रोहिल्ला स्थानांतरित कर दिया है। नए टाइम टेबल के मुबातिक, छह ट्रेनों को नई दिल्ली से आनंद विहार शिफ्ट किया गया है। इनमें हावड़ा एक्सप्रेस, भुवनेश्वर एक्सप्रेस और युवा एक्सप्रेस शामिल हैं। जबकि, सुल्तानपुर एक्सप्रेस और रक्सौल एक्सप्रेस को पुरानी दिल्ली से सराय रोहिल्ला स्टेशन स्थानांतरित कर दिया गया है।

इंदौर इंटरसिटी एक्सप्रेस को निजामुद्दीन से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन स्थानांतरित कर दिया गया है। जबकि, नई दिल्ली-चेन्नई जीटी को नई दिल्ली से सराय रोहिल्ला शिफ्ट किया गया है। रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक, नई समय सारणी में अवध असम एक्सप्रेस और महाबोधि एक्सप्रेस और देहरादून-अमृतसर एक्सप्रेस के समय को बदल दिया गया है।

इसी फेरबदल के साथ रेलवे ने अक्टूबर से 90 ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाकर उन्हें सुपरफास्ट श्रेणी में कर दिया है। पहले से मौजूद कई ट्रेनों की रफ्तार को इस तरह से बढ़ाने के निर्देश की वजह से इस तरह की ट्रेनों में सफर कर रहे लोगों के यात्रा समय में 10 मिनट से लेकर 2 घंटा 35 मिनट तक की कमी आएगी।

इन ट्रेनों की बढ़ गई रफ्तार

-मुंबई सेंट्रल नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस पहले की बजाय अब 25 मिनट जल्दी पहुंचाएगी। अब ये शाम 5 बजे रवाना होगी।
-नई दिल्ली मुंबई सेंट्रल राजधानी एक्सप्रेस पहले से अब 20 मिनट जल्दी पहुंचाएगी। अब मुंबई सेंट्रल 8 बजकर 15 मिनट पर पहुंचेगी।
-बांद्रा टर्मिनस भावनगर एक्सप्रेस अब आधा घंटा पहले पहुंचाएगी।
-मुंबई सेंट्रल अहमदाबाद शताब्दी 25 मिनट जल्दी पहुंचाएगी।
-(19050) पटना बांद्रा टर्मिनस एक्सप्रेस 1 घंटा 45 मिनट कम समय लेगी।
-(16335) गांधीधाम-नागरकोइल एक्सप्रेस अब 1 घंटा 30 मिनट कम समय लेगी।
-(19454) पुरी गांधीधाम एक्स प्रेस अब 2 घंटा 35 मिनट कम समय लेगी।