सपा विधायक समेत 40 पर मुकदमा कायम

लखीमपुर-खीरी। जिले के थाना मितौली में पुलिस ने कस्ता विधानसभा के सपा विधायक सुनील भार्गव उर्फ लाला व उनके भाई समेत 40 लोगों के खिलाफ दरोगा से मारपीट के आरोप मे मुकदमा दर्ज किया है। पुलिस द्वारा की गई इस कार्यवाही के बाद विधायक समर्थकों ने भी पुलिस पर हरिजन एक्ट का मुकदमा कायम कराया है। आरोप है कि गत दिवस चुनाव के दौरान सपा विधायक सुनील लाला व उनके समर्थकों की मतदान ड्यूटी कर रहे एसआई धर्मेन्द्र शुक्ला से किसी बात को लेकर झड़प हो गई, देखते ही देखते दोनो पक्षों मे मारपीट भी हो गई। इसी के चलते पुलिस ने देर रात विधायक व उनके भाई समेत 40 लोगों के विरुद्ध दरोगा संग मारपीट, सरकारी पिस्टल छीनने, चुनाव की कवरेज कर रहे सरकारी कैमरा तोड़ने व आचार संहिता का उल्लंघन करने समेत धारा 147, 148, 504, 506, 353, 393, 332, 427 एवं 188 के तहत मुकदमा दर्ज किया है।

दरोगा पर भी दर्ज हुआ मुकदमा

चुनाव के दौरान विधायक व उनके समर्थकों एवं दरोगा के बीच हुयी हाथापाई के दौरान चोटिल हुए दिवाकर भार्गव की तहरीर पर शनिवार सुबह एसआई धर्मेन्द्र शुक्ला के खिलाफ हरिजन एक्ट व मारपीट की धाराओ में मुकदमा दर्ज किया गया है। आरोप है कि दरोगा ने वोट डालने आये बुजुर्ग व महिलाओ के साथ अभद्रता की थी इसके विरोध में धक्कामुक्की व हाँथापाई हुई तथा दरोगा ने बचाव में लाठी भांजी जिसमे कस्बे के रहने वाले दिवाकर, टानू बाइपेई व रशीद कुरैसी भी चोटिल हुए थे। पुलिस ने उक्त तीनो लोगो का डाक्टरी परीक्षण कराने के बाद आरोपी दरोगा के खिलाफ हरिजन एक्ट 323, 504, 506 व 352 की धारा में अभियोग पंजीकृत किया है।

पीडि़त महिला ने भी दी दरोगा के खिलाफ तहरीर

मितौली कस्बे के प्राथमिक पाठशाला मतदेय स्थल पर कस्बा निवासिनी सरोजनी गौतम अपने पति संतोष के साथ वोट डालने आई थी। सरोजनी का आरोप है कि वहा ड्यूटी पर तैनात दरोगा धर्मेन्द्र शुक्ला ने उसकी मोटरसाइकिल पंचर कर दी, जब उसके पति ने इसका विरोध किया तो दरोगा ने वोटर कार्ड छीन कर उसे जाती सूचक गालिया दी व महिला के साथ भी अभद्रता एवं धक्का मुक्की की। साथ ही उसका मोबाइल व पर्स छीन लिया जिसमे दो हजार रूपये भी रखे थे। पीडि़ता ने इस बाबत मितौली थाने में दरोगा के खिलाफ लिखित तहरीर देकर कार्यवाही की मांग है। समाचार प्रेषण तक महिला की तरफ से पुलिस ने कोई कार्यवाही नहीं की थी। सरोजनी ने कहा कि अगर यहाँ उसकी सुनवाही नहीं हुई तो वह कोर्ट का दरवाजा खटखटायेगी।

इस घटनाक्रम के बाबत जानकारी करने पर एसपी अखिलेश चौरसिया ने बताया कि चुनाव के दौरान अशांति फैलाने के आरोप में पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया है, चुनाव मे गड़बड़ी करने वाले किसी भी व्यक्ति को बख्शा नहीं जायेगा, आरोपियों को शीघ्र ही गिरफ्तार किया जायेगा।

लखीमपुर-खीरी से एसडी त्रिपाठी की रिपोर्ट