1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. सिटिंग जॉब के चलते बढ़ रही है तोंद, अपनी डाइट मे शामिल करें ये सुपर लिक्विड

सिटिंग जॉब के चलते बढ़ रही है तोंद, अपनी डाइट मे शामिल करें ये सुपर लिक्विड

By आराधना शर्मा 
Updated Date

लखनऊ: अक्सर देखा जाता है सिटिंग जॉब की वजह से लोगों को तोंड निकलने की समस्या हो जाती है। कई बार ये आपकी शर्मिंदगी का कारण भी बन जाता है, अगर आप भी ऐसी किसी समस्या से जूझ रहें है तो आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है इससे निपटने का उपाय, इसके लिए अचूक रास्ता है अजवाइन और जीरा का पानी।

पढ़ें :- जाने अखरोट खाने के फायदें, ब्‍लड प्रेशर से पाएंगे निजात

आपको बता दें, ये एक खास औषधि पेय है, जिसे पीते ही आपका वजन और तोंद कम होने लगेगा। यकीन नहीं, तो एक महीने के लिए इस पेय पदार्थ को पीकर देखें।

जीरा और अजवायन पानी शरीर पर जादुई असर करता है। यह मोटापा, वजन, बेली फैट घटाने के साथ-साथ कई तरह की बीमारियों को जड़ से मिटाने में सहायक है।

आवश्यक सामग्री 

  • जीरा  1 चम्मच
  • 1 चम्मच अजवायन
  • 1 गिलास पानी

बनाने का तरीका

अजवायन और जीरा को रात में 1 गिलास पानी में भिगो कर रख दें। सुबह उठकर हल्की आंच में उबालें। फिर उबले हुए इस पानी को छान लें। इसे गुनगुना होने पर पिएं। अजवायन और जीरा को चबाएं नहीं सिर्फ पानी ही पिएं। अजवायन-जीरा पानी पीने के 1 घंटे के बाद ही हेल्दी चाय, काॅफी आदि पिएं। जल्दी फायदे के लिए जीरा-अजवायन पानी दिन के खाने से 1 घंटे पहले भी पी सकते हैं।

इस पानी को पीने के साथ तलीभुनी चीजें, जंकफूड, फास्टफूड्स, शराब, बीयर, आलू, चावल अधिक मीठी चीजें खाना कम कर दें। सुबह शाम सैर, योग, व्यायाम, वर्कआउट करें। भोजन सीमित मात्रा में खाएं। भूख से 20 प्रतिशत तक कम खाएं। रात में हल्का भोजन करें। हरी सब्जियां, फल, फलों का जूस, संतुलित आहार डाइट में शामिल करें

पढ़ें :- व्रत में इस तरीके से बनाएं बनाना शेक

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...