सुषमा ने रूसी समकक्ष से मांगी नेताजी से जुड़ी फाइलों को लेकर मदद

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ऐलान के बाद केंद्रीय मंत्रिमंडल ने नेताजी सुभाषचंद्र बोस से जुड़ी फाइलों को प्राप्त करने की कवायद शुरू कर दी है। दरअसल, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने मंगलवार को नेताजी जुड़ी फाइलों के लिए अपने रूसी समकक्ष से मदद मांगी है। रूस ने भी भारत को सभी जानकारियाँ मुहैया कराने का भरोसा जताया  है।

मिली जानकारी के अनुसार, अपने रूस दौरे के दौरान सुषमा स्वराज ने रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव से नेताजी से जुड़ी जानकारी देने की मांग की। रूसी विदेश मंत्री ने भरोसा जताते हुए कहा है कि वह जरूर मदद करेगा। माना जाता है कि रूसी खुफिया एजेंसियों के पास नेताजी से जुड़ी अहम जानकारियां हैं। बीते दिनों बोस के परिजनों ने पीएम मोदी से मिलकर रूस और ब्रिटेन की खुफिया एजेंसियों के पास रखी फाइलें सार्वजनिक करने की गुजारिश की थी।

अपने रूस दौरे में सुषमा ने मंगलवार को वित्त मंत्री और रूसी विचारकों के पैनल से भी मुलाकात की। दोनों देशों ने ऐतिहासिक संबंधों को आधुनिक दौर की साझेदारी के जरिये नई ऊंचाइयों पर ले जाने की प्रतिबद्धता जताई।

आपको बता दें कि नेताजी के परिवार की मांग के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने ऐलान किया था कि आगामी वर्ष की 23 जनवरी तक नेताजी से जुड़ी फाइलें सार्वजनिक हो जाएंगी। इससे पहले पश्चिम बंगाल सरकार उनसे जुड़ी 64 फाइलें सार्वजनिक कर चुकी है।