1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. हरिद्वार में गंगा दशहरा और निर्जला एकादशी पर गंगा स्नान श्रद्धालुओं के लिए रद्द

हरिद्वार में गंगा दशहरा और निर्जला एकादशी पर गंगा स्नान श्रद्धालुओं के लिए रद्द

गंगा दशहरा और निर्जला एकादशी के मौके पर हरिद्वार में पतित पावनी गंगा में श्रद्धालु डुबकी नहीं लगा सकेंगे। इन दोनों मौके पर धर्म तीर्थ के पुरोहित और गंगा सभा के पदाधिकारी ही सांकेतिक स्नान कर सकेंगे।

By अनूप कुमार 
Updated Date

देहरादून: गंगा दशहरा और निर्जला एकादशी के मौके पर हरिद्वार में पतित पावनी गंगा में श्रद्धालु डुबकी नहीं लगा सकेंगे। इन दोनों मौके पर धर्म तीर्थ के पुरोहित और गंगा सभा के पदाधिकारी ही सांकेतिक स्नान कर सकेंगे।हरिद्वार में गंगा दशहरा और निर्जला एकादशी के अवसर पर 20 जून और 21 जून को  श्रद्धालु गंगा में स्नान नहीं कर पाएंगे। उत्तराखंड सरकार ने गंगा स्नान श्रद्धालुओं के लिए रद्द कर दिया है। हरिद्वार पुलिस ने सोशल मीडिया के माध्यम से दूसरे राज्यों के श्रद्धालुओं से गंगा स्नान के लिए न आने की अपील की है। 20 जून को गंगा दशहरा का पर्व है। इसके साथ ही 21 जून को निर्जला एकादशी का व्रत और स्नान है।

पढ़ें :- एकादशी : जानिए एकादशी व्रत कथा का महत्व, मुहूर्त, कथा और पारण का समय
Jai Ho India App Panchang

सोशल मीडिया पर एसएसपी डी सेंथिल अबुदई कृष्णराज एस ने कहा कि बाहरी राज्यों के श्रद्धालु 20 और 21 जून को गंगा स्नान करने हरिद्वार न आएं। दोनों दिन जिले की सीमाएं सील कर श्रद्धालुओं को लौटाया जाएगा। जिन लोगों के पास 72 घंटे पूर्व की आरटी पीसीआर निगेटिव रिपोर्ट और रजिस्ट्रेशन होगा, वही हरिद्वार आ पाएंगे, लेकिन स्नान नहीं कर पाएंगे. एसएसपी के अनुसार, गंगा दशहरा और निर्जला एकादशी स्नान पर्व पर हरकी पैड़ी पर सांकेतिक स्नान होगा।

सांकेतिक तौर पर स्नान में सिर्फ तीर्थ पुरोहित और गंगा सभा के पदाधिकारी ही स्नान कर सकेंगे। हरकी पैड़ी एवं अन्य घाटों पर आम श्रद्धालुओं के स्नान पर रोक रहेगी। स्नान करते पर जो लोग पकड़े जाएंगे उनके खिलाफ आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...