हिंसा के बाद वाराणसी में शांति, स्कूल-कॉलेज बंद

वाराणसी| अन्याय प्रतिकार यात्रा के दौरान हुई हिंसक झड़प के बाद वाराणसी में मंगलवार को शांति है। हालांकि प्रशासन ने किसी भी अप्रिय घटना की आशंका के चलते स्कूल कालेज बंद रखने का फैसला किया है। जिन चार थानों में कर्फ्यू लगाया गया था वहां कर्फ्यू हटाकर फोर्स तैनात कर दी गई है।

गौर हो कि सोमवार को वाराणसी में साधु-संतों की प्रतिकार यात्रा के दौरान गोदौलिया, गिरजाघर, चौक, दशाश्‍वमेधघाट मार्ग, मदनपुर और बांस फाटक जैसे इलाके में बवाल हुआ था। बवाल के बाद पुलिस ने यहां से 29 लोगों को हिरासत में लिया था। हंगामे को देखते हुए केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने खुद वाराणसी के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को फोन कर शहर में शांति-व्‍यवस्‍था बनाए रखने को कहा है।

पिछले दिनों मूर्ति विसर्जन के दौरान हुए लाठीचार्ज के विरोध में सोमवार को प्रतिकार यात्रा निकाली जा रही थी। इसमें हजारों लोग मौजूद थे। जुलूस के गोदौलिया पहुंचते ही कुछ अराजक तत्‍वों ने पुलिस पर पथराव करना शुरू कर दिया। पुलिस की जीप और 4 बाइकाें में आग लगा दी। मामला बढ़ता देख पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा। इस दौरान भीड़ को काबू करने के लिए पुलिस लगातार आंसू गैस के गोले और रबर बुलेट से फायरिंग करती रही।

इस दौरान साधु-संतों के साथ-साथ आधा दर्जन से अधिक पुलिसकर्मी घायल हुए हैं। कवरेज के दौरान कुछ पत्रकारों को भी चोटें आई हैं। डीएम राजमणि यादव ने स्‍पष्‍ट कर दिया है कि कल यानी मंगलवार को शहर के सभी स्‍कूल और कॉलेज बंद रहेंगे। इसमें माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड सहित सीबीएसई और आईसीएसई के सभी स्‍कूल शामिल हैं।

Loading...