चीन का नया प्लान : सेना की पहुंच बढ़ाने के लिए बनाएगा 13 लाख किमी सड़क

indian army
चीन का नया प्लान : सेना की पहुंच बढ़ाने के लिए बनाएगा 13 लाख किमी सड़क

नई दिल्ली। देश ने सेना की पहुंच बढ़ाने के लिए एक नया प्लान बनाया है। इसके तहत 2020 तक देश के ज्यादा से ज्यादा क्षेत्रों में अपनी सेना की पहुंच बनाने के लिये 13 लाख किलोमीटर सड़क और 26,000 किलोमीटर एक्सप्रेसवे के निर्माण की योजना बनाई है।

1 3m Km Of Roads Made By China For Military :

पेंटागन ने 2019 की अपनी रिपोर्ट ‘चाइना मिलिट्री पावर’ में कहा कि चीन का रेल नेटवर्क करीब एक लाख किलोमीटर की पटरी पर फैला हुआ है। इसमें से 10 हजार किलोमीटर पटरियां तेज रफ्तार रेलगाड़ियों के लिये हैं जिन पर 250 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार तक रेलगाड़िया चलाई जा रही हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, चीन के भविष्य में परिवहन के नेटवर्क में सुधारों से पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) की देश में ज्यादा से ज्यादा क्षेत्रों तक पहुंच तेज़ी से बढ़ जाएगी। बता दें कि चीन की सेना पीपुल्स लिबरेशन आर्मी दुनिया के किसी भी देश की सबसे बड़ी सेना है।

नई दिल्ली। देश ने सेना की पहुंच बढ़ाने के लिए एक नया प्लान बनाया है। इसके तहत 2020 तक देश के ज्यादा से ज्यादा क्षेत्रों में अपनी सेना की पहुंच बनाने के लिये 13 लाख किलोमीटर सड़क और 26,000 किलोमीटर एक्सप्रेसवे के निर्माण की योजना बनाई है। पेंटागन ने 2019 की अपनी रिपोर्ट 'चाइना मिलिट्री पावर' में कहा कि चीन का रेल नेटवर्क करीब एक लाख किलोमीटर की पटरी पर फैला हुआ है। इसमें से 10 हजार किलोमीटर पटरियां तेज रफ्तार रेलगाड़ियों के लिये हैं जिन पर 250 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार तक रेलगाड़िया चलाई जा रही हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, चीन के भविष्य में परिवहन के नेटवर्क में सुधारों से पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) की देश में ज्यादा से ज्यादा क्षेत्रों तक पहुंच तेज़ी से बढ़ जाएगी। बता दें कि चीन की सेना पीपुल्स लिबरेशन आर्मी दुनिया के किसी भी देश की सबसे बड़ी सेना है।