1 जुलाई से लागू होंगे ये नए नियम, जाने आप पर क्या होगा असर

1 जुलाई से लागू होंगे ये नए नियम, जाने आप पर क्या होगा असर
1 जुलाई से लागू होंगे ये नए नियम, जाने आप पर क्या होगा असर

नई दिल्ली। अगले महीने यानी 1 जुलाई से ऑनलाइन ट्रांजेक्शनन से लेकर होम लोन से जुड़े कई नए नियम लागू होने वाले हैं। इन नियमों में होने वाले बदलाव के बाद देश के करोड़ों ग्राहकों की लाइफ बदल जाएगी। आइए जानते हैं क्या होंगे बदलाव और आप पर क्या पड़ेगा असर….

1 July Online Transaction Rtgs Neft Rbi Sbi Home Loan Car Price :

ऑनलाइन ट्रांजेक्शंन में होगा बदलाव

ऑनलाइन ट्रांजेक्श्न करने वाले ग्राहकों को 1 जून से बड़ी राहत मिलने वाली है। दरअसल, रिजर्व बैंक ने आम आदमी को राहत देते हुए RTGS और NEFT लेनदेन पर लगाए गए शुल्क को हटा दिया है। यानि अब रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) और नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) के जरिए ट्रांजेक्शन करने वाले लोगों को किसी भी तरह का एक्ट्रा चार्ज नहीं देना होगा।

एसबीआई होम लोन के नियमों में होगा बदलाव

अगर आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहक हैं तो जुलाई से होम लोन से जुड़े बदलाव के लिए तैयार रहें। दरअसल, SBI के ग्राहकों को 1 जुलाई से रेपो रेट से जुड़े होम लोन ऑफर किए जाएंगे। यानि एसबीआई की होम लोन की ब्याज दर पूरी तरह रेपो रेट पर आधारित हो जाएगी। यानी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया जितनी बार रेपो रेट में बदलाव करेगा उतनी बार होम लोन के ब्याज दरों में भी बदलाव होगा।

कार खरीदना पद सकेगा महंगा

महिंद्रा या मारुति की कार खरीदने की सोच रहे हैं तो इसके लिए आपको 1 जुलाई से भारी कीमत चुकानी पड़ सकती है। दरअसल, ऑटोमोबाइल कंपनी महिंद्रा ने अपने पैसेंजर व्हीकल्स की कीमत में 36,000 रुपये तक का इजाफा किया है। इसी तरह मारुति सुजुकी इंडिया ने अपनी लोकप्रिय कॉम्पैक्ट सेडान कार डिजायर की कीमत में 12,690 रुपये तक की वृद्धि की है।

नई दिल्ली। अगले महीने यानी 1 जुलाई से ऑनलाइन ट्रांजेक्शनन से लेकर होम लोन से जुड़े कई नए नियम लागू होने वाले हैं। इन नियमों में होने वाले बदलाव के बाद देश के करोड़ों ग्राहकों की लाइफ बदल जाएगी। आइए जानते हैं क्या होंगे बदलाव और आप पर क्या पड़ेगा असर.... ऑनलाइन ट्रांजेक्शंन में होगा बदलाव ऑनलाइन ट्रांजेक्श्न करने वाले ग्राहकों को 1 जून से बड़ी राहत मिलने वाली है। दरअसल, रिजर्व बैंक ने आम आदमी को राहत देते हुए RTGS और NEFT लेनदेन पर लगाए गए शुल्क को हटा दिया है। यानि अब रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) और नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) के जरिए ट्रांजेक्शन करने वाले लोगों को किसी भी तरह का एक्ट्रा चार्ज नहीं देना होगा। एसबीआई होम लोन के नियमों में होगा बदलाव अगर आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहक हैं तो जुलाई से होम लोन से जुड़े बदलाव के लिए तैयार रहें। दरअसल, SBI के ग्राहकों को 1 जुलाई से रेपो रेट से जुड़े होम लोन ऑफर किए जाएंगे। यानि एसबीआई की होम लोन की ब्याज दर पूरी तरह रेपो रेट पर आधारित हो जाएगी। यानी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया जितनी बार रेपो रेट में बदलाव करेगा उतनी बार होम लोन के ब्याज दरों में भी बदलाव होगा। कार खरीदना पद सकेगा महंगा महिंद्रा या मारुति की कार खरीदने की सोच रहे हैं तो इसके लिए आपको 1 जुलाई से भारी कीमत चुकानी पड़ सकती है। दरअसल, ऑटोमोबाइल कंपनी महिंद्रा ने अपने पैसेंजर व्हीकल्स की कीमत में 36,000 रुपये तक का इजाफा किया है। इसी तरह मारुति सुजुकी इंडिया ने अपनी लोकप्रिय कॉम्पैक्ट सेडान कार डिजायर की कीमत में 12,690 रुपये तक की वृद्धि की है।