1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. रोजाना 10 लाख लोग खरीद रहे 5G फोन, हर माह का डेटा खर्च उड़ा देगा आपकी नींद

रोजाना 10 लाख लोग खरीद रहे 5G फोन, हर माह का डेटा खर्च उड़ा देगा आपकी नींद

भारत जैसे देश में मोबाइल फोन का इस्तेमाल लगातार बढ़ रहा है। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि आने वाले दिनों में भारत में 5G मोबाइल यूजर्स की संख्या तेजी से बढ़ सकती है।

By प्रिन्स राज 
Updated Date

नई दिल्ली। भारत जैसे देश में मोबाइल फोन का इस्तेमाल लगातार बढ़ रहा है। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि आने वाले दिनों में भारत में 5G मोबाइल यूजर्स की संख्या तेजी से बढ़ सकती है। एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में अगले 5 साल यानी 2026 तक 5G मोबाइल यूजर्स बढ़कर 330 मिलियन (करीब 30 करोड़) हो सकते हैं, जो कुल 5G स्मार्टफोन यूजर का 26 फीसदी होंगे।

पढ़ें :- Motorola Edge 20 सीरीज 5 अगस्त को होगी Launch

स्वीडिश टेलिकम्यूनिकेशन दिग्गज कंपनी Ericsson की Ericsson Mobility रिपोर्ट के मुताबिक साल 2019 तक भारत में औसत प्रतिमाह डेटा खर्च 13GB था, जो साल 2020 में बढ़कर 14.6GB हो गया है। मौजूदा दौर में भारत दुनिया में औसत डेटा इस्तेमाल में दूसरे पायदान पर है।

लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि साल 2026 तक भारत में औसत प्रतिमाह डेटा खर्च 40GB हो सकता है। पहले ही उम्मीद जताई जा रही है कि भारत में 5G डेटा प्लान काफी महंगा हो सकता है। ऐसे में प्रतिमाह 40GB डेटा के लिए यूजर्स को काफी पैसे खर्च करने होंगे।

 

पढ़ें :- क्या है Pegasus Zero Click Attack? जानिए कैसे फोन में करता है सेंधमारी
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...