1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. सर्दियों के मौसम का सबसे अच्छा आनंद लेने के लिए भारत में घूमने के लिए 10 प्रमुख जगहें

सर्दियों के मौसम का सबसे अच्छा आनंद लेने के लिए भारत में घूमने के लिए 10 प्रमुख जगहें

वर्ष के अंत को चिह्नित करने के लिए एक आदर्श गंतव्य का चयन करने में आपकी मदद करने के लिए, जागरण में हम आपके लिए सर्दियों के मौसम में भारत में घूमने के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ स्थानों की सूची लेकर आए हैं।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

सर्दियां आ चुकी हैं और वर्ष 2021 को अच्छी तरह से देखने और पिछले वर्षों के लिए मेकअप करने के लिए समाप्त हो रहा है, यात्रियों ने अपनी छुट्टियां कंबल में लपेटकर और गर्म कॉफी की चुस्की लेने के लिए अपने बैग पैक किए हैं। भारत में विभिन्न स्थानों से सबसे अद्भुत दृश्य देख रहे हैं। वर्ष के अंत को चिह्नित करने के लिए एक आदर्श गंतव्य का चयन करने में आपकी मदद करने के लिए,  सर्दियों के मौसम में भारत में घूमने के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ स्थानों की सूची लेकर आए हैं।

पढ़ें :- कोरोनावायरस:जानिए ऐसे 4 आश्चर्यजनक खाद्य पदार्थ के बारे में जो लंबे COVID को रोकने में मदद कर सकते हैं

उत्तर में पहाड़ी शहर एक ऐसी जगह है जिसका अपना ही जादू है और सर्दियों के आने पर यह और बढ़ जाता है। बर्फ प्रेमियों के लिए गुलमर्ग एक आदर्श स्थान है। बर्फ से ढके पहाड़, जमी हुई झीलें, आइस स्कीइंग और बर्फ से जुड़ी अन्य गतिविधियाँ इसे बर्फ़ का स्वर्ग बनाती हैं। साहसिक साधक कई ट्रेल्स में से एक पर ट्रेकिंग करके एड्रेनालाईन की भीड़ के लिए अपनी भूख को शांत कर सकते हैं।

मनाली

हिमाचल प्रदेश में स्थित मनाली बर्फ से ढकी एक और जगह है। यह एडवेंचर लवर्स, हनीमूनर्स और स्नो लवर्स के लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन है। रोहतांग दर्रे की बाइकिंग यात्रा, सोलंग घाटी में पैराग्लाइडिंग, या जोगिनी झरने, मनाली तक लंबी पैदल यात्रा आपको एक यादगार अनुभव और वापस आने की इच्छा के साथ छोड़ देगी।

सभागार

पढ़ें :- Republic Day : हेल्दी तिरंगा इडली ट्राई करना न भूलें, ब्रेकफास्ट बन जाएगा खास

नंदा देवी, नीलकंठ और माना पर्वत की शानदार चोटियों को देखना और औली में सफेद बर्फ में स्कीइंग करना आपके दिल की धड़कन को थोड़ा और बढ़ा देगा। सर्दियों में औली का दौरा आपको पूरी तरह से संतुष्टि का एक और स्तर देगा।

डलहौजी

यह हिमाचल प्रदेश का एक और हिल स्टेशन है जो आपका दिल चुरा लेगा और आपसे थोड़ा और रुकने का आग्रह करेगा। सर्दियां इस जगह का सबसे अच्छा हिस्सा लाती हैं क्योंकि दिसंबर में ट्रेकिंग के प्रति उत्साही लोगों की भीड़ देखी जाती है क्योंकि डलहौजी राष्ट्रीय हिमालयी शीतकालीन ट्रेकिंग अभियान की मेजबानी करता है।

कच्छ का रण

रेगिस्तान बहुत पसंद है? कच्छ का रण आपको हर साल आयोजित होने वाले सांस्कृतिक उत्सव ‘रण उत्सव’ का भरपूर स्वाद देगा। त्योहार पारंपरिक भोजन, प्रामाणिक हस्तशिल्प, रेगिस्तानी सफारी और स्टारगेजिंग प्रदान करता है, जो सफेद भूमि के विस्तृत विस्तार से पूरित होता है।

पढ़ें :- राष्ट्रीय मतदाता दिवस 2022: जाने इस दिन का महत्व, इतिहास, विषय और अन्य विवरण

Udaipur

पूर्व का वेनिस कहा जाता है, उदयपुर भारत में सर्दियों में घूमने के लिए सबसे अद्भुत गंतव्य हो सकता है। इस जगह का अपना आकर्षण है जो साल भर दुनिया भर से सैकड़ों हजारों पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। शानदार लेक पैलेस, फतेह सागर झील, जग मंदिर, पिछोला झील और ऐसे कई मध्ययुगीन युग के चमत्कार लोगों को शहर की ओर आकर्षित करते हैं।

जैसलमेर

डेजर्ट फेस्टिवल से लेकर नेरसी म्यूजिक स्कूल, कुलधरा विलेज और सोनार किला तक, यह शानदार जगह आपको एक सांस्कृतिक यात्रा पर ले जाएगी। सबसे गर्म स्थानों में से एक होने के लिए जाना जाता है, जैसलमेर का दौरा सर्दियों में किया जा सकता है क्योंकि यह इस रेगिस्तानी शहर की यात्रा के लिए आदर्श मौसम है। आप डेजर्ट कैंपिंग, ऊंट की सवारी, क्वाड बाइकिंग, टिब्बा बैशिंग, पैरासेलिंग, और बहुत कुछ जैसी गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं।

गोवा

उन लोगों के लिए जो समुद्र तटों और नीले आसमान से प्यार करते हैं और कड़ाके की ठंड से बचना चाहते हैं, गोवा एक पलायन के लिए एकदम सही है। नीले समुद्र से लेकर रेतीले समुद्र तटों तक, आप गोवा में गर्मियों के मौसम का आनंद ठंडे पेय और स्कूटर की सवारी के साथ ले सकते हैं। इसके अलावा, यात्रियों को गोवा कार्निवल, गोवा फिल्म महोत्सव और क्रिसमस पार्टियों के लिए जगह पसंद है।

पढ़ें :- Delhi corona virus update: दिल्ली के एम्स इमरजेंसी में हर तीसरा मरीज कोरोना संक्रमित

वायनाड

गॉड्स ओन कंट्री – केरल में स्थित, यह आपके घूमने के लिए सबसे मनोरम स्थान है। दक्षिण में जगह संस्कृति और इतिहास, भोजन और गर्म लोगों में समृद्ध है। आप शीतल ठंडी हवा के साथ प्रकृति और हरे पत्तेदार पेड़ों का आनंद ले सकते हैं, इन सबके साथ वायनाड में कई पक्षी-देखने वाले स्थान और ट्रेकिंग ट्रेल्स हैं जो पूरे देश से पर्यटकों को आकर्षित करते हैं।

मसूरी

पहाड़ों की रानी, ​​मसूरी सर्दियों में बर्फ के स्वर्ग में बदल जाती है, यह शांति और सुंदरता चाहने वाले लोगों के लिए एक आदर्श पलायन है। बर्फ से ढके चीड़, ओक और देवदार के पेड़, इमारतें, सड़कें और पहाड़ इस जगह के रोमांटिक माहौल को और भी बढ़ा देते हैं। लाल टिब्बा सीनिक व्यू पॉइंट से, मॉल रोड की बर्फीली सड़क पर टहलें और कैफे में गर्म कॉफी की चुस्की लें, यह आपके साल के अंत को और मजेदार बना देगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...