1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. अप्रैल में 10 और राफेल जेट भारतीय वायुसेना में होंगे शामिल, चीन की हर चाल पर नजर

अप्रैल में 10 और राफेल जेट भारतीय वायुसेना में होंगे शामिल, चीन की हर चाल पर नजर

भारतीय वायुसेना की ताकत और बढ़ने जा रही है। अप्रैल में कम से कम 10 राफेल जेट भारतीय वायुसेना में शामिल होने की खबर है। नए लड़ाकू विमान आने के बाद भारतीय वायुसेना में राफेल की संख्या बढ़कर 21 हो जाएगी। पहले ही 11 राफेल भारत पहुंच चुके हैं और अंबाला स्क्वॉड्रन में शामिल हैं।

By शिव मौर्या 
Updated Date

10 More Rafale Jets To Join Indian Air Force In April Keep An Eye On Every Move Of China

नई दिल्ली। भारतीय वायुसेना की ताकत और बढ़ने जा रही है। अप्रैल में कम से कम 10 राफेल जेट भारतीय वायुसेना में शामिल होने की खबर है। नए लड़ाकू विमान आने के बाद भारतीय वायुसेना में राफेल की संख्या बढ़कर 21 हो जाएगी। पहले ही 11 राफेल भारत पहुंच चुके हैं और अंबाला स्क्वॉड्रन में शामिल हैं।

पढ़ें :- भारतीय वायुसेना की बढ़ेगी ताकत, चार दिन में आयेंगे तीन और लड़ाकू राफेल विमान

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अगले दो से तीन दिनों के अंदर तीन राफेल विमान फ्रांस से सीधे उड़कर भारत पहुंचेंगे। इन विमानों में ईंधन हवा के बीच भरा जाएगा। इसके बाद अप्रैल महीने के दूसरे पखवाड़े में 7-8 और राफेल विमान और उनके ट्रेनर वर्जन भारत पहुंच जाएंगे।’

राफेल विमान पहली बार बीते साल जुलाई-अगस्त में भारतीय वायुसेना में शामिल होने शुरू हुआ थे। इसके बाद इस विमान को चीन से सीमा गतिरोध के बीच उसकी हरकतों पर नजर रखने के लिए पूर्वी लद्दाख और अन्य इलाकों में गश्ती पर लगाया गया था। भारत ने सितंबर 2016 में फ्रांस के साथ 36 राफेल लड़ाकू विमान खरीदने के लिए सौदा किया था।

 

पढ़ें :- दुखद घटना: वायुसेना का मिग-21 विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ, ग्रुप कैप्टन शहीद

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X