1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. 100 crore anti-corona vaccine: डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने PM मोदी, स्वास्थ्य कर्मियों को बधाई दी

100 crore anti-corona vaccine: डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने PM मोदी, स्वास्थ्य कर्मियों को बधाई दी

कोरोना वायरस के संक्रमण से मुकाबला करने में भारत ने कोरोना रोधी टीका लगाने में बहुत बड़ी सफलता हासिल की है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

100 crore anti-corona vaccine: कोरोना वायरस के संक्रमण से मुकाबला करने में भारत ने कोरोना रोधी टीका लगाने में बहुत बड़ी सफलता हासिल की है। भारत ने वैक्सीनेशन में एक रिकार्ड बनाते हुए पूरी दुनिया को संदेश दिया कि इस महामारी के प्रति वह सजग है।आज वैक्सीनेशन अभियान का 279 दिन है और इतने कम समय में ही भारत ने वैक्सीनेशन का आंकड़ा 100 करोड़ होने तक का पड़ाव पार कर लिया है।

पढ़ें :- कोरोना को लेकर जो बाइडेन ने पीएम मोदी का किए जमकर तारिफ

भारत में कोरोना रोधी टीकों की अब तक दी गयी खुराक की संख्या 100 करोड़ (1 Billion Vaccination) के पार जाने पर बृहस्पतिवार को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक तेद्रोस अधानोम गेब्रेयेसस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, वैज्ञानिकों, स्वास्थ्यकर्मियों और भारत के नागरिकों को कोविड रोधी टीकों के समतामूलक वितरण के लिए बधाई दी।

पढ़ें :- जगतगुरु परमहंस आचार्य का राहुल गांधी पर विवादित बयान, बोले- जिन बच्चों की मां बचपन में दूध नहीं पिलाती वे हो जाते हैं..'

 

टीकाकरण संबंधी इस उपलब्धि को हासिल करने पर देश को बधाई देते हुए डब्ल्यूएचओ में दक्षिण-पूर्वी एशिया की क्षेत्रीय निदेशक डॉ पूनम खेत्रपाल सिंह ने कहा, ‘कोविड-19 रोधी टीकों की एक अरब खुराक लगाए जाने पर भारत को बहुत बहुत बधाई। इतने कम समय में असाधारण लक्ष्य प्राप्त करना मजबूत नेतृत्व, स्वास्थ्यकर्मियों, अग्रिम मोर्चे पर तैनात कार्यबलों और जनता के समर्पित प्रयासों के बगैर संभव नहीं था।’

पढ़ें :- Gyanvapi Mosque : सपा सांसद बोले - ज्ञानवापी को हमसे कोई नहीं छीन सकता, BJP 2024 के लिए फैला रही है नफरत

 

देश में पहली बार 16 जनवरी को टीकाकरण अभियान शुरू किया गया था। उस वक्त स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वॉरियर्स को वैक्सीन दी गई। इसके बाद 1 मार्च को सेकेंड स्टेज का वैक्सीनेसन शुरू किया गया। इसमें 60 साल से ज्यादा उम्र वाले और किसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन दी गई। वहीं 1 मई को 18 साल से ऊपर के सभी लोगों वैक्सीन लगाने की अनुमति दे दी गई। वैक्सीन की आज सुबह 9.47 बजे जिए जाने वाले वैक्सीनेसन के डोज की संख्या 100 करोड़ के पार पहुंच गई है। जिसमें 75 प्रतिशत युवा आबादी को कम से कम एक डोज लग चुका है और 31 प्रतिशत आबादी को दोनों डोज लग चुके हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...