1. हिन्दी समाचार
  2. MHRD ने ट्वीट कर शिक्षकों के 84,000 खाली पदों पर मांगी भर्ती

MHRD ने ट्वीट कर शिक्षकों के 84,000 खाली पदों पर मांगी भर्ती

100 Days Of Mhrd Government Drive For Filling Teacher Vacancies

By आस्था सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) ने सोमवार को ट्वीट करते हुए शिक्षक भर्ती की जानकारी दी है। दरअसल, सरकार ने रिक्त पदों को भरने के लिए अभियान चलाया है। इसके तहत देश भर में शिक्षकों के 84,000 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन निकाला जाएगा। ऐसे में अगर आप भी सरकारी नौकरी की तलाश में हैं तो यह खबर आपके लिए काम की हो सकती है।

पढ़ें :- महिलाओं को ये काम करते कभी ना देखें वरना हो सकती है बड़ी भूल

बता दें कि सरकार ने युवाओं के लिए देशभर में शिक्षकों (Teachers) के पदों पर बंपर भर्ती निकालने की घोषणा की है। सोमवार को MHRD ने ट्वीट कर कहा कि देशभर में एक लाख रिक्त शिक्षक पदों की पहचान की गई है। इनमें केंद्र सरकार से 14,000 और राज्य सरकार से लगभग 84,000 पद हैं। इनमें से लगभग 14,000 पद अधिसूचित हैं, अन्य रिक्तियों को सूचित करने के लिए अभी राज्यों से संवाद जारी है।

HRD ने ट्वीट कर दी जानकारी

HRD ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी कि 14 हजार पदों पर भर्तियां के लिए पहले ही नोटिफिकेशन जारी हो चुका है। अब आने वाले समय में देश भर में 84 हजार शिक्षकों के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। शिक्षक पदों पर ये भर्तियां देश भर के विभिन्न राज्यों में होंगी। ऐसे में इन भर्तियों के नोटिफिकेशन भी राज्य में मौजूद शिक्षक भर्ती विभागों द्वारा जारी किए जाएंगे।

सरकार ने शिक्षकों को ट्रेनिंग देने के लिए निष्ठा योजना शुरू की थी। इसके तहत मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने दुनिया की सबसे बड़ी योजना के तहत 42 लाख शिक्षकों को ट्रेनिंग देने की घोषणा की थी, जो अभी जारी है। सरकार के इस आदेश के बाद देश भर में शिक्षक की नौकरी के लिए ट्रेनिंग कर रहे युवाओं में उम्मीद बढ़ी है।

पढ़ें :- पैर भी बताते हैं कितने भाग्यशाली हैं आप, जानिए क्या है समुद्रशास्त्र

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...