जल्द आ रहा है 100 रुपये का नया नोट, देखें पहली झलक

100-rupee-new-note
जल्द आ रहा है 100 रुपये का नया नोट, देखें पहली झलक

100 Rupee New Note

नई दिल्ली। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया(RBI) की तरफ से जल्द 100 रुपये का नया नोट जारी किया जाएगा। नए नोट का रंग बैगनी होगा और इस पर वैश्विक धरोहर में शामिल गुजरात की ऐतिहासिक रानी की बाव की झलक देखने को मिलेगी। हालांकि नया नोट बाजार में आने के बाद भी पुराना नोट चलन में रहेगा। 100 रुपये के नए नोट के डिजाइन को अंतिम रूप मैसूर की उसी प्रिंटिंग प्रेस में दिया गया, जहां 2000 के नोट की छपाई होती है।

सबसे बड़ा बदलाव डिजाइन और रंग में होगा। जहां इस नोट का साइज अभी चल रहे 500 रुपये के नोट के बराबर होगा। वहीं नए नोट के रंग में भी बड़ा बदलाव किया गया है। अब इस नोट को बैगनी रंग में जारी किया जाएगा। नए नोट की खासियत इसका पूरी तरह भारतीय होना है। यह पहला नोट होगा, जिसमें तकनीक से लेकर सामान तक, सब कुछ भारतीय है।

100-rupee-new-note
100 रुपये का नया नोट

इस नोट में लगने वाला कागज भारत में तैयार किया गया है। प्रिंटिंग में लगने वाली स्याही भारतीय है और सिक्योरिटी फीचर भी पूरी तरह भारत में ही तैयार किए गए हैं। नोट की एक और खासियत इसमें छपने वाला स्मारक भी है। नोटबंदी के बाद से रिजर्व बैंक ने अब तक 10, 50, 200, 500 और 2000 रुपये के नए नोट जारी किए हैं। इस नोट के लिए कागज होशंगाबाद स्थित पेपर मिल से आया है।

ये होंगे सिक्योरिटी फीचर

नए नोट की सिक्योरिटी फीचर में सबसे प्रमुख गांधी जी का चित्र होगा। इस सिक्योरिटी फीचर को गुप्त रखा जाएगा, लेकिन यह नोट के रंग से कंट्रास्ट में होगा। नोट का रंग हल्का जामुनी होगा। आरबीआइ सूत्रों के अनुसार यही सबसे बड़ा सिक्योरिटी फीचर है। इसके अलावा करीब दो दर्जन सूक्ष्म सिक्योरिटी फीचर बढ़ाए गए हैं, जो पुराने नोट में नहीं हैं।

नई दिल्ली। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया(RBI) की तरफ से जल्द 100 रुपये का नया नोट जारी किया जाएगा। नए नोट का रंग बैगनी होगा और इस पर वैश्विक धरोहर में शामिल गुजरात की ऐतिहासिक रानी की बाव की झलक देखने को मिलेगी। हालांकि नया नोट बाजार में आने के बाद भी पुराना नोट चलन में रहेगा। 100 रुपये के नए नोट के डिजाइन को अंतिम रूप मैसूर की उसी प्रिंटिंग प्रेस में दिया गया, जहां 2000 के नोट की छपाई…